Chapter 2 : Sadhana Pada
|| 2.43 ||

कायेन्द्रियसिद्धिरशुद्धिक्षयात् तपसः 


पदच्छेद: काय-इन्द्रिय-सिद्धि:-अशुद्धि-क्षयात्, तपस:॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • तपस: -तप के अनुष्ठान, पालन या फल से।
  • अशुद्धि- क्षयात्- अशुद्धि का क्षय होने से
  • काय- शरीर की एवं
  • इन्द्रिय-5 कर्मेन्द्रियों व 5 ज्ञानेन्द्रियों का
  • सिद्धि-सामर्थ्य बढ़ता है।

English

  • kaya - physical body
  • Indriya - active and cognitive senses
  • siddhih - perfection
  • ashuddhi - of impurities
  • kahayat - destruction
  • tapasah - austerities

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: साधक द्वारा निरन्तर तप के अनुष्ठान से अशुद्धि का नाश होने पर उसके शरीर व इन्द्रियों में विशेष प्रकार का सामर्थ्य एवं सात्विकता आ जाती है जिसे काय सिद्धि एवं इन्द्रिय सिद्धि कहा जाता है।

Sanskrit: 

English: The result of austerity is bringing special powers to the organs and the body, by destroying the impurity

French: 

German: Durch Selbstdisziplin und das Reduzieren von Unreinheiten entfalten sich der Körper und die Sinne zu ihrer Vollkommenheit

Audio

Yog Sutra 2.43

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

तप के अनुष्ठान के पूर्ण होने पर योगी को क्या लाभ मिलता है, इस विषय में महर्षि बता रहे हैं ।

तप, क्रिया योग का एक महत्वपूर्ण भाग है । तप से क्लेश क्षीण होते हैं यह हम पूर्व में पढ़ आये हैं , लेकिन अभी जब तप का नियम के रूप में पालना की जाती है और जब तप में योगी प्रतिष्ठित हो जाता है तो उसके शरीर एवं इन्द्रियों की अशुद्धि का क्षय हो जाता है । उसकी इन्द्रियां और शरीर मल रहित होकर विशेष सामर्थ्य से युक्त हो जाती हैं ।

काया की अशुद्धि क्या है और इन्द्रियों की अशुद्धि क्या है ? – पसीना, दुर्गन्ध या मैल ये सब कुछ शरीर की बाहरी अशुद्धि है और मन में कुविचारों, क्रोध, लोभ, आदि दुर्गुणों रूप में भीतरी अशुद्धि है । इस प्रकार काया अर्थात शरीर की दोनों प्रकार से जब शुद्धि हो जाती है ।

 

इन्द्रियों में चंचलता या जड़ता होना ही उनका अशुद्धि है । जब वे सत्त्वस्थ होने लगती हैं तो इसी को इन्द्रियों की शुद्धि कहा जाता है । यदि इन्द्रियों के ऊपर नियंत्रण नहीं किया जाये तो वे बाहर की ओर ले जानेवाली होती हैं । जैसे जैसे योगी तप के अभ्यास से उन्हें नियन्त्रित करने लगता है तो उनमें सत्त्व गुण बढ़ने लग जाता है । सत्त्व गुण के बढ़ने का नाम ही इन्द्रियों की अशुद्धि का क्षय है ।

 

इस प्रकार शरीर और इन्द्रियों की अशुद्धि का क्षय तप के निरंतर अनुष्ठान से होता है । जैसे सोने को तपाने से उसके भीतर का मल जलकर नष्ट हो जाता है और सोना निखर जाता है, उसी प्रकार शरीर और इन्द्रियां भी तप की अग्नि से तपकर निखर जाते हैं । तप के स्वरूप की चर्चा पूर्व के सूत्रों में कई बार कर दी गई है ।

coming soon..
coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: कायेन्द्रियसिद्धिरशुद्धिक्षयात् तपसः

 

बिना तप के योगी भला कौन हुआ?

तप के बल से साधक उपयोगी हुआ है।

स्वस्थ-स्वच्छ और बलवान होता

ठीक से तप का जब अनुष्ठान है होता

इन्द्रियाँ शक्ति सम्पन्न हो जाती

नई-नई शक्ति उत्पन्न हो जाती

सब अशुद्धि के क्षय को पाकर

तन-मन का धन अक्षय पाकर

योग मार्ग सहज सरल हो जाता है

योगी तन-मन से विमल हो जाता है

17 thoughts on “2.43”

  1. Usha Devi says:

    Patanjali Yog Sutra article is one of the best you given here. You did a Amazing work. Thanks a lot.

    1. admin says:

      Thank you usha ji. Please share with others too

  2. Reshma Shah says:

    Unable too see from yoga sutra 2.43

    1. admin says:

      You will get it in a day or two

  3. Shifa says:

    Beautifully ans systematically elaborated

    1. admin says:

      Thanks shifa ji

  4. R. Giri says:

    Can you please translate 2.43 and further?

    1. admin says:

      Sure..Soon you will have all the access

  5. basava kiran says:

    wonderful

    1. admin says:

      Thanks

  6. Dolly says:

    the explanation in English has helped me understand the Sutra better.

    1. admin says:

      Thank you dolly ji. That’s why we have included other foreign language in it

  7. Sanjeev Patil says:

    please upload further text

    1. admin says:

      We are in the process of..Thank you for your patience

  8. Komal says:

    Thanks

  9. Komal says:

    I want to learn & read Patanjali sutra pls allow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *