Patanjali Yog Darshan पतंजलि योग दर्शन:

पतंजलि योग दर्शन: Patanjali Yog Darshan

योग दर्शन छः भारतीय आस्तिक दर्शनों में से एक शास्त्र है । योगसूत्रों की रचना ४०० ई॰पूर्व महान भारतीय मनीषा महर्षि पतंजलि ने की थी । योगसूत्र में चित्त को एकाग्र करके ईश्वर में लीन करने का विधान है । पतंजलि के अनुसार चित्त की वृत्तियों को चंचल होने से रोकना (चित्तवृत्तिनिरोधः) ही योग है। अर्थात मन को इधर-उधर भटकने न देना, केवल एक ही वस्तु में स्थिर रखना ही योग है।

परिचय: षड् आस्तिक दर्शनों में योगदर्शन का महत्वपूर्ण स्थान है। कालांतर में योग की नाना शाखाएँ विकसित हुई जिन्होंने बड़े व्यापक रूप में अनेक भारतीय पंथों, संप्रदायों और साधनाओं पर प्रभाव डाला। "चित्तवृत्ति निरोध" को योग मानकर यम, नियम, आसन आदि योग का मूल सिद्धांत उपस्थित किये गये हैं । प्रत्यक्ष रूप में हठयोग, राजयोग और ज्ञानयोग तीनों का मौलिक यहाँ मिल जाता है। इस पर भी अनेक भाष्य लिखे गये हैं। आसन, प्राणायाम, समाधि आदि विवेचना और व्याख्या की प्रेरणा लेकर बहुत से स्वतंत्र ग्रंथों की भी रचना हुई। योग दर्शनकार पतंजलि ने आत्मा और जगत् के संबंध में सांख्य दर्शन के सिद्धांतों का ही प्रतिपादन और समर्थन किया है। उन्होंने भी वही पचीस तत्व माने हैं, जो सांख्यकार ने माने हैं। इनमें विशेषता यह है कि इन्होंने कपिल की अपेक्षा एक और छब्बीसवाँ तत्व 'पुरुषविशेष' या ईश्वर भी माना है, जिससे सांख्य के 'अनीश्वरवाद' से ये बच गए हैं।

पतंजलि का योगदर्शन, समाधि, साधन, विभूति और कैवल्य इन चार पादों या भागों में विभक्त है। समाधिपाद में यह बतलाया गया है कि योग के उद्देश्य और लक्षण क्या हैं और उसका साधन किस प्रकार होता है। साधनपाद में क्लेश, कर्मविपाक और कर्मफल आदि का विवेचन है। विभूतिपाद में यह बतलाया गया है कि योग के अंग क्या हैं, उसका परिणाम क्या होता है और उसके द्वारा अणिमा, महिमा आदि सिद्धियों की किस प्रकार प्राप्ति होती है। कैवल्यपाद में कैवल्य या मोक्ष का विवेचन किया गया है। संक्षेप में योग दर्शन का मत यह है कि मनुष्य को अविद्या, अस्मिता, राग, द्वेष और अभिनिवेश ये पाँच प्रकार के क्लेश होते हैं, और उसे कर्म के फलों के अनुसार जन्म लेकर आयु व्यतीत करनी पड़ती है तथा भोग भोगना पड़ता है। पतंजलि ने इन सबसे बचने और मोक्ष प्राप्त करने का उपाय योग बतलाया है और कहा है कि क्रमशः योग के अंगों का साधन करते हुए मनुष्य सिद्ध हो जाता है और अंत में मोक्ष प्राप्त कर लेता है। ईश्वर के संबंध में पतंजलि का मत है कि वह नित्यमुक्त, एक, अद्वितीय कर्म फल के बंधन से सर्वथा मुक्त और तीनों कालों से अतीत है और देवताओं तथा ऋषियों आदि को उसी से ज्ञान प्राप्त होता है। योगदर्शन में संसार को दुःखमय और हेय माना गया है। पुरुष या जीवात्मा के मोक्ष के लिये वे योग को ही एकमात्र उपाय मानते हैं।

पतंजलि ने चित्त की क्षिप्त, मूढ़, विक्षिप्त, निरुद्ध और एकाग्र ये पाँच प्रकार की वृत्तियाँ मानी है, जिनका नाम उन्होंने 'चित्तभूमि' रखा है। उन्होंने कहा है कि आरंभ की तीन चित्तभूमियों में योग नहीं हो सकता, केवल अंतिम दो में हो सकता है। इन दो भूमियों में संप्रज्ञात और असंप्रज्ञात ये दो प्रकार के योग हो सकते हैं। जिस अवस्था में ध्येय का रूप प्रत्यक्ष रहता हो, उसे संप्रज्ञात कहते हैं। यह योग पाँच प्रकार के क्लेशों का नाश करनेवाला है। असंप्रज्ञात उस अवस्था को कहते हैं, जिसमें किसी प्रकार की वृत्ति का उदय नहीं होता अर्थात् ज्ञाता और ज्ञेय का भेद नहीं रह जाता, संस्कारमात्र बच रहता है। यही योग की चरम भूमि मानी जाती है और इसकी सिद्धि हो जाने पर मोक्ष प्राप्त होता है। योगसाधन के उपाय में यह बतलाया गया है कि पहले किसी स्थूल विषय का आधार लेकर, उसके उपरांत किसी सूक्ष्म वस्तु को लेकर और अंत में सब विषयों का परित्याग करके चलना चाहिए और अपना चित्त स्थिर करना चाहिए। चित्त की वृत्तियों को रोकने के जो उपाय बतलाए गए हैं वह इस प्रकार हैं:- अभ्यास और वैराग्य, ईश्वर का प्रणिधान, प्राणायाम और समाधि, विषयों से विरक्ति आदि। यह भी कहा गया है कि जो लोग योग का अभ्याम करते हैं, उनमें अनेक प्रकार को विलक्षण शक्तियाँ आ जाती है जिन्हें 'विभूति' या 'सिद्धि' कहते हैं। यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि ये आठों योग के अंग कहे गए हैं, और योगसिद्धि के लिये इन आठों अंगों का साधन आवश्यक और अनिवार्य कहा गया है। इनमें से प्रत्येक के अंतर्गत कई बातें हैं। कहा गया है जो व्यक्ति योग के ये आठो अंग सिद्ध कर लेता है, वह सब प्रकार के क्लेशों से छूट जाता है, अनेक प्रकार की शक्तियाँ प्राप्त कर लेता है और अंत में कैवल्य (मुक्ति) का भागी बनता है। सृष्टितत्व आदि के संबंध में योग का भी प्रायः वही मत है जो सांख्य का है, इससे सांख्य को 'ज्ञानयोग' और योग को 'कर्मयोग' भी कहते हैं। पतंजलि के सूत्रों पर सबसे प्राचीन भाष्य वेदव्यास जी का है। उस पर वाचस्पति मिश्र का वार्तिक है। विज्ञानभिक्षु का 'योगसारसंग्रह' भी योग का एक प्रामाणिक ग्रंथ माना जाता है। योगसूत्रों पर भोजराज की भी एक वृत्ति है (भोजवृत्ति)। पीछे से योगशास्त्र में तंत्र का बहुत सा मेल मिला और 'कायव्यूह' का बहुत विस्तार किया गया, जिसके अनुसार शरीर के अंदर अनेक प्रकार के चक्र आदि कल्पित किए गए। क्रियाओं का भी अधिक विस्तार हुआ और हठयोग की एक अलग शाखा निकली; जिसमें नेति, धौति, वस्ति आदि षट्कर्म तथा नाड़ीशोधन आदि का वर्णन किया गया। शिवसंहिता, हठयोगप्रदीपिका, घेरण्डसंहिता आदि हठयोग के ग्रंथ है। हठयोग के बड़े भारी आचार्य मत्स्येंद्रनाथ (मछंदरनाथ) और उनके शिष्य गोरखनाथ हुए हैं | यह चार पादों या भागों में विभक्त है-

  • समाधि पद (५१ सूत्र)
  • साधना पद (५५ सूत्र)
  • विभूति पद (५५ सूत्र)
  • कैवल्य पद (३४ सूत्र)
  • कुल सूत्र = १९५

इन पदों में योग अर्थात् ईश्वर-प्राप्ति के उद्देश्य, लक्षण तथा साधन के उपाय या प्रकार बतलाये गये हैं और उसके भिन्न-भिन्न अंगों का विवेचन किया गया है। इसमें चित्त की भूमियों या वृत्तियों का भी विवेचन है। इस योग-सूत्र का प्राचीनतम भाष्य वेदव्यास का है जिस पर वाचस्पति का वार्तिक भी है। योगशास्त्र नीति विषयक उपदेशात्मक काव्य की कोटि में आता है। यह धार्मिक ग्रंथ माना जाता है लेकिन इसका धर्म किसी देवता पर आधारित नहीं है। यह शारीरिक योग मुद्राओं का शास्त्र भी नहीं है। यह आत्मा और परमात्मा के योग या एकत्व के विषय में है और उसको प्राप्त करने के नियमों व उपायों के विषय में। यह अष्टांग योग भी कहलाता है क्योंकि अष्ट अर्थात आठ अंगों में पतंजलि ने इसकी व्याख्या की है। ये आठ अंग हैं- यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि|

अनेक परवर्ती धार्मिक व्यक्तियों ने इनपर टीका की और इस शास्त्र के विकास में योगदान किया। विशेष रूप से जैन धर्म के हेमचंद्राचार्य ने अपभ्रंश से निकलती हुई हिंदी में इसको वर्णित करते हुए बड़े संप्रदाय की स्थापना की। उनके संप्रदाय के अनेक मूलतत्व पतंजलति योगसूत्र से लिए गए हैं। पूज्य स्वामी रामदेव, महर्षि महेश योगी आदि अनेक धार्मिक गुरुओं ने योग सूत्र के एक या अनेक अंगों को अपनी शिक्षा का प्रमुख अंग बनाया है। - स्वामी विदेह देव

Yoga Darshan is one of the six Indian atheist darshanas. Yoga Sutras were written prior to 400 CE by great Indian Manish Maharshi Patanjali. Yoga Sutra enables one enwrapped with God through concentration of heart. According to Patanjali Yoga is to restrain deviations of mind (chitta vritti nirodh). Meaning thereby that Yoga is to impede unnecessary wandering of mind and keep it fixed on one thing.

Yaga Darshan has an important place among six atheist Darshanas. Many different branches of Yoga developed in intervening time which impacted many different Indian cults, sects and practices.

Considering Yoga as ‘restricting mind from wandering’, abstinence, observances and asanas are presented as basic principles of Yoga. Obviously the basis of hathayoga, rajyoga and gyanayoga is found here. Many commentaries are written on this too. Taking inspiration from interpretation and explanation of asana, pranayama and meditation etc. many independent granths are also written.

Yoga Darshankar Patanjali has supported and explained the principles of Samkhya Darshans in relation with spirit and world. He has also accepted those 25 elements which are considered by Saankhyakar. Its speciality is that he has also accepted a 26th element named Ishwar or Purushvishesh instead of Kapli, as a result of which he got saved from ‘atheism’ of saankhya.

Patanjali’s Yoga Darshan is divided into four chapters - Samadhi (a state of complete absorption into the object meditated upon), saadhan (means), vibhuti (power or manifestation) and kaivalya (detachment). Samadhi pada explains the objectives and characteristics of Yoga and the means to attain it. Saadhan pada interprets misery, karmvipak (cause & effect) and result of deeds. Vibhuti pada tells us about components of Yoga, its result and tools to achieve perfections (siddies) of principle of life (anima) and glory (mahima) through it. Kaivalya pada contains interpretation of kaivalya or moksh (liberation). In brief, Yoga Darshan opines that man suffers from five griefs – ignorance (avidya), egotism (asmita), happiness (raga), spite and deep seated anxiety (abhinivesh). He takes birth and lives his life according to the results of his previous deeds. Patanjali refers to Yoga as means of escaping it and getting attainment by following the components of Yoga. Patanjali believes that Ishwar is one, ever liberated (nityamukt), an invisible force who is totally independent of karma and the oldest. All the sages and Gods etc. gain knowledge from Him. According to Yoga Darshan world is full of sorrows and unpleasantness. For salvation of man or life Yoga is the only solution.

According to Patanjali distraction (kshipt), infatuation (mudha), unsteadiness (vikshipt), restrained (nirudh) and single point concentration (ekagra) - the five distractions of mind are called chittbhumi (mind as a ground for unity of mind). According to him the last two stages are conducive to yoga and the three afore-mentioned stages of mind are unfit for concentration. In these two stages of mind ekagara or sangpragyaat (a state in which the mind assumes the form of the object itself) and niruddha or asangpragyaat (nothing is known or thought of by the mind) yogas can be performed. This is considered the supreme stage (bhumi) of Yoga and perfecting it leads to salvation.

The Yogasadhan remedy for this is to first abandon a big & wide thing, then a small thing and eventually abandoning all things to keep the mind stable. The following are the remedies to restrict distractions of mind: practice and quietude; meditation of Almighty; breath control and intense concentration and materialistic detachment.

It is also said that those who practice Yoga they acquire different types of quaint magical powers known as vibhuti or perfection. Yama (ethical rules), Niyama (observances), asana (meditation posture), pranayama (breath control), Pratyahar (withdrawal of senses), dhaarna (concentration), dhyan (contemplation) and Samadhi (oneness with the subject of meditation) are called parts of Yoga. And it is essential to practice all these eight parts for perfection of yoga. Each component covers quite a few things under its umbrella. The one who achieves all these eight parts perfectly is said to be free from all griefs and receives many types of powers and in the end achieves state of absolute bliss (mukti). In relation to the element of creation Yoga agrees with Samkhya belief. That is why samkhya is called gyanyoga (knowledge) and yoga is called karmyoga (deed).

The oldest bhasya (commentary) on Patanjali is by Vedvyas ji. Its translated version by Vachaspati Mishra is also available. Vijnanabhiksu’s ‘Yogasaarsangraha’ is also an authentic grantha. Bhojraja’s translated version of Yogasutra is called Bhojvritti. Between Yogashashtra and Tantrayoga many things were found common. Kaivyuha was spread, according to which there are different types of imaginary chakras (energy centres) inside the body. Cleansing actions were extended and a separate branch of hathayoga came into being; in which neti (cleaning nasal canity), dhauti (stomach cleansing), vasti (cleansing of large intestine) etc. shatkarm (body cleaning) and nadishodhan (clearing veins) etc are described. Shivsamhita, hathyoga pradipika and gherand sanhita are granthas of Hathayoga. Matsayandernath and his disciple Gorakhnath are the great aacharyas (teachers) of Hathayoga.

It is divided into four padas –

  • Samadhi Pada (51 Sutra)
  • Sadhana Pada (55 Sutra)
  • Vibhuti Pada (55 Sutra)
  • Kaivalya Pada (34 Sutra)
  • Total = 195

In these parts Yoga or the purpose of uniting with Almighty, characteristics and the ways to remedies or types are mentioned and interpretation of its different components is presented. It includes the interpretation of stages of mind or disturbances. The oldest bhashya on this Yogasutra is by Vedvyas on which commentary of Vachaspati is also available. Yogashashtra falls in the category of ethical didactic poetry.

It is considered religious granth but its religion is not based on any God. It is not even a shashtra of bodily yoga postures. It is about the unity of spirit and God and about the ways and rules to achieve it. It is also called ashtang yoga as Patanjali has explained it in eight parts. These eight components are - Yam (abstinences), niyam (observances), asana (postures), pranayama (breath control), pratyahara (withdrawal of the senses), dharana (concentration), dhyan (meditation) and Samadhi (absorption).

Many religious men have commented on it and contributed to its development. Specially Hemchandracharya of Jain religion who after describing it in Hindi, founded a big religious sect (sampradai). Revered Swami Ramdev, Maharshi Mahesh Yogi etc. many religious gurus have made one or more components of Yogasutra the major component of their teachings.

Translated By-Neelam Tahlan

2 thoughts on “Patanjali Yog Darshan पतंजलि योग दर्शन:”

  1. Dpsingh Manishi says:

    Slok sanskrat mein aurhindi mein vykhya di jaye

    1. admin says:

      ऐसा ही है जी

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