Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.32 ||

तत्प्रतिषेधार्थमेकतत्त्वाभ्यासः


पदच्छेद: तत् , प्रतिषेधार्थम् , एकतत्त्व , अभ्यासः॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • तत् - उन (विक्षेपों को)
  • प्रतिषेधार्थम् - दूर करने के लिए
  • एकतत्त्व - एक तत्त्व का
  • अभ्यास: - अभ्यास (करना चाहिए) ।

English

  • tat - these
  • pratishedha - remove, prevention
  • artham - in order to
  • eka - one
  • tattva - subject
  • bhyasah - practice

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: उन विक्षेपों को दूर करने के लिए एक तत्त्व का अभ्यास करना चाहिए ।

Sanskrit

English: They can be removed by the practice of one subject.

French: Ils peuvent être supprimés par la pratique d'un sujet.

German: Die Hindernisse werden beseitigt, wenn Abhyāsa ( das beharrliche Üben ) auf ein Ziel gerichtet ist.

Audio

Yog Sutra 1.32
Explanation 1.32
Requested file could not be found (error code 404). Verify the file URL specified in the shortcode.

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

उन विक्षेपों एवं सह विक्षेपों को रोकने के लिए अथवा सर्वथा हटाने के लिए एकतत्त्व का अभ्यास करना चाहिए अर्थात शास्त्र द्वारा निश्चित की गई किसी एक पद्धति विशेष, तत्त्वविशेष का निरन्तर अभ्यास करना चाहिए।

अब यहां प्रश्न यह उठता है कि यह एक तत्त्व क्या है और उसका अभ्यास किस प्रकार करना चाहिए जिससे योग मार्ग की 9 बाधाएं एवं 4 उप-बाधाएं हम समाप्त कर सकें।

यहां तत्त्व शब्द के आगे ‘एक’ लगाने का बहुत बड़ा महत्त्व है। महर्षि ने सम्पूर्ण योगदर्शन में कोई भी शब्द व्यर्थ में नहीं कहा है। यहां एक एक शब्द महत्त्वपूर्ण है।

जिस प्रकार समाधिपाद के सूत्र संख्या 14 में अभ्यास के लिये महर्षि ने दीर्घकाल, नैरंतर्य, सत्कारासेवितो इस प्रकार के विशेषणों का प्रयोग कर अर्थ समझाया है उसी प्रकार यहां तत्त्व के आगे ‘एक’ शब्द का प्रयोग कर हमें तत्त्व की विशेष महत्ता बताई है।

अन्तरायों या बाधाओं को हटाने के लिए बहुत सारे उपाय हैण, बहुत सारे अभ्यास हैं लेकिन यदि आप किसी निश्चित एक उपाय का अभ्यास न करके अलग अलग उपायों को अपनाते रहेंगे तो कभी भी इन बाधाओं को अपने मार्ग से हटा नहीं पाएंगे। इसलिए महर्षि ने जोर देकर यहां कहा है कि केवल एकतत्त्व के अभ्यास से ही हम इन बाधाओं से पार जा सकते हैं और समाधिलाभ ले सकते हैं।

एकतत्त्व के अभ्यास से एकाग्रता निर्मित होगी और आपके चित्त की भूमि बिक्षिप्त से एकाग्र बनती जाएगी जिससे आप योग मार्ग पर आगे बढ़ने लगे जाएंगे।

सूत्र संख्या 23 में ईश्वर प्राणिधानाद्वा में ईश्वर प्रणिधान को समाधिलाभ के लिए सबसे बड़ा एवं सुगम उपाय बताया गया है, यहां इस सूत्र में बाधाओं को हटाने एवं चित्त की एकाग्रभूमि कैसे प्राप्त की जाए उसके लिए इष्ट एक तत्त्व की बात की गई है।

यह एक तत्त्व क्या है- अर्थ भावना पूर्वक ओंकार का जप एकतत्त्व है और इसका निरंतर अखंडित अभ्यास करने से साधक एकग्रता को प्राप्त होकर सभी विक्षेपों का नाश कर देता है।

आगे के सूत्र में महर्षि चित्त की प्रसादता के लिए जिज्ञासुओं को उपाय बताएंगे क्योंकि चित्त की प्रसन्नता के बिना विक्षेप पूरी तरह नष्ट नहीं हो सकते हैं।

जब साधक का चित्त तो प्रसन्न है और वह एकतत्त्व का अभ्यास करता है तो उसके सारे विक्षेपों का नाश हो सकता है लेकिन जब चित्त शांतचित्त एवं प्रसन्नचित्त न हो तो एकतत्त्व के अभ्यास के साथ साथ ही हमें चित्त की प्रसन्नता हेतु भी उपाय करने पड़ते हैं तभी सम्पूर्ण सफलता मिलती है।

Ektatva/one element should be practised to remove these deflections and additional vikshepas forever i e. continuous practice of one specific method or specific element decided by Shashtra.

Now the question here is: Which element and how should it be practised to remove all 9 major obstacles and 4 minor obstacles?

The prefix eka/one before tatva/element has great significance. The Maharshi has not used any word uselessly. Each and every word is important here.

The way in sutra samkhya 14 of Samadhipada Maharshi has explained the meaning ofpractice using adjectives like long time, continuity, serious practice; similarly he has told us the significance of ‘element’ by using prefix eka before it.

There are many ways and practices to remove these impediments but these obstacles can never be completely removed by using different means. Therefore, the Maharshi has emphasized on the practice of ekatatva/ one element to overcome these obstacles and enjoy benefits of samadhi.

Concentration is achieved by practicing ekatatva which will help you to move forward on the path of Yoga by converting the deranged mind into a focussed one.

According to Sutra samkhya 23, Ishvar pranidhan/surrender to Ishvar is the best and easy way for Samadhilabha. And according to this sutra, practice of ishta ekatatva/cherished divinity is the best way to remove obstacles for concentration of mind.

What is this ekatatva? – Meaningful chanting of Omkara is ekatatva. The meditator achieves concentration of mind with its uninterrupted continuous practice and thus destroys all grief.

In next Sutra the Maharshi will tell the seekers the ways to achieve happiness of mind because deflection cannot be destroyed completely if the mind is not happy.

When the meditator practices ekatatva/one element with a happy mind, only then all his deflections get destroyed. Otherwise along with practice of ekatatva he has to practice for happiness of mind to achieve complete success.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: तत्प्रतिषेधार्थमेकतत्त्वाभ्यासः

 

इन बाधाओं से कैसे पार लगें हम?

योग मार्ग में कैसे व्यवहार करें हम?

महर्षि अब उपाय बतलाते हैं

एक तत्त्व का दृढ़ अभ्यास सुझाते हैं

प्रणव या ओमकार का जप जो करते

अर्थ भावना का उसमें तप जो भरते

वे इन बाधाओं के पार हो जाते

साधना मार्ग में विस्तार को पाते

इसलिए ईश्वर नाम का चिंतन प्यारा

भाव पूर्वक जिसने भी उच्चारा

भव पार हुआ, भय असार हुआ

ऐसे योगी का निर्भय संसार हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *