Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.17 ||

वितर्कविचारानन्दास्मितारूपानुगमात् संप्रज्ञातः


पदच्छेद: वितर्क , विचार , आनन्द , अस्मिता , रूप , अनुगमात् , संप्रज्ञातः ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • वितर्क - वितर्क
  • विचार - विचार
  • आनन्द - आनंद (और)
  • अस्मिता - अस्मिता - (इन चारों के सम्बन्ध से)
  • अनुगमात् - युक्त (चित्तवृत्ति का समाधान)
  • सम्प्रज्ञातः - सम्प्रज्ञात (समाधि है)
  • रूप - स्वरूप

English

  • vitarka - analytical thinking
  • vichara - insight
  • ananda - bliss
  • asmita - I-ness
  • roop - nature
  • anugamat - accompanied by
  • samprajnatah - cognitive

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: वितर्क, विचार, आनंद और अस्मिता - इन चारों के सम्बन्ध से युक्त चित्तवृत्ति का समाधान - सम्प्रज्ञात समाधि है।

Sanskrit: 

English: Samprajnata samadhi is that which is accompanied by reasoning, discrimination, bliss, unqualified egoism.

French: Samprajnata samadhi (la connaissance parfaite liée à un sujet) est ce qui s’accompagne de raisonnement, de discrimination, de félicité, d’égoïsme sans réserve.

German: Samprajñātas-Samādhi ( die vollkommene Erkenntnis bezogen auf ein Thema ) entfaltet sich schrittweise. Erst offenbart sich das gewählte Thema oberflächlich, dann in seiner Tiefe. Dieser Entwicklung folgt der innere Glückszustand und dann das Einswerden mit dem Thema, so dass es vollkommen erfasst wird.

Audio

Yog Sutra 1.17
Explanation 1.17
Requested file could not be found (error code 404). Verify the file URL specified in the shortcode.

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

विद्यार्थी महर्षि पतंजलि जी से पूछते हैं कि अभ्यास और वैराग्य द्वारा रोके गए विचारों वाले चित्त की सम्प्रज्ञात समाधि किस प्रकार से लगती है? जैसा कि पूर्व में बताया है सम्प्रज्ञात समाधि का उपाय अपर वैराग्य है तो महर्षि पतंजलि इस सूत्र से अपर वैराग्य से किस प्रकार सम्प्रज्ञात समाधि लगती है वह बता रहे हैं |

साधक जब योग मार्ग पर आगे बढ़ता है और अपनी पञ्च प्रकार की वृत्तियों अथवा विचारों को समझकर, उनकी क्लिष्टता और अक्लिष्टता में भेद कर, अभ्यास और वैराग्य से क्लिष्ट विचारों को रोकने का प्रयास करता है तब उसके पुरुषार्थ के अनुरूप स्थितियां बदलते रहती हैं | इसी साधना के मार्ग पर उसका चित्त चार प्रकार से अलग अलग अवस्थाओं से होते हुए सम्प्रज्ञात समाधि को प्राप्त होता है|

वे चार स्थितियां हैं-

  • वितर्क
  • विचार
  • आनंद
  • अस्मिता

अर्थात कहने का अर्थ है इन चार स्थितियों के अनुभव से सम्प्रज्ञात समाधि लगती है | इसलिए सम्प्रज्ञात समाधि के चार प्रकार भी कहे गये हैं |

  • वितर्कानुगत सम्प्रज्ञात समाधि
  • विचारानुगत सम्प्रज्ञात समाधि
  • आनंदानुगत सम्प्रज्ञात समाधि
  • अस्मितानुगत सम्प्रज्ञात समाधि

सम्प्रज्ञात समाधि किसी न किसी वस्तु, विचार, अनुभव के आलंबन से ही घटित होती है | यह समाधि आलंबनपूर्वक घटित होती है। यह आलंबन स्थूल या सूक्ष्म दोनों हो सकता है।

वितर्क सम्प्रज्ञात समाधि के आलंबन स्थूल विषय में होती है अर्थात ध्यान के समय हम स्थूल विषय को आलंबन बनाकर समाधिस्थ जब होते हैं तो उसे ही वितर्क सम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं। जब साधक ध्यान करता है तो पांच महाभूतों में से किसी एक भूत का आलंबन लेकर समाधि की ओर बढ़ता है, इस प्रकार इसे वितर्क अनुगत सम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं।

पांच महाभूत निम्न हैं-

  • पृथिवी
  • जल
  • अग्नि
  • वायु
  • आकाश

विचार अनुगत सम्प्रज्ञात समाधि: जब साधक ध्यान के समय सूक्ष्म तन्मात्राओं का आलंबन लेता है तो इस प्रकार की समाधि को विचारानुगत सम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं।

पांच तन्मात्राएँ निम्न हैं-

  • गन्ध
  • रस
  • रूप
  • स्पर्श
  • शब्द

आनंदानुगत सम्प्रज्ञात समाधि: सांख्य के अनुसार इंद्रियां सत्व प्रधान होती हैं। वितर्क और विचार से भिन्न यह समाधि की स्थिति है आंनद की। यहां स्थूल और सूक्ष्म विषय पर आलंबन नहीं किया जाता है अपितु इंद्रियों के सत्त्व स्वरूप में एकाग्रता की जाती है। इंद्रियों के सात्विक सुख की अनुभूति से ही आनंदानुगत सम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं।

  • ग्रहीता
  • ग्रहण
  • ग्राह्य
  • प्रमाता
  • प्रमाण
  • प्रमेय
  • ध्याता
  • ध्यान
  • ध्येय

उपरोक्त को वेदांत में त्रिपुटि कहा गया है। इन तीनों के परस्पर संबंध को समझ लेने से आध्यात्मिक विज्ञान भी स्पष्ट हो जाता है।

अंतिम और चौथी सम्प्रज्ञात समाधि है अस्मितानुगत समाधि।
जब जीवात्मा सभी जड़ पदार्थो को स्वयं से भिन्न मानकर और समझकर अपने स्वरुप को पृथक जान लेता है और स्वयं के स्वरुप में चित्त को एकाग्र करता है तब उस स्थिति को अस्मितानुगत सम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं।

Disciples ask Maharshi Patanjali about sampragyat Samadhi of the mind which is attained by controlling/preventing thoughts with the help of practice and vairagya. As mentioned earlier, sampragyat Samadhi is the result of apara vairagya. So in this narrative Maharshi Patanjali tells us the way to achieve sampragyat Samadhi by practicing apara vairagya.

When the practitioner progresses on the path of Yoga, he realises his five vritties or thoughts. After differentiating between their kalisht and akalisht nature, he tries to control kalisht thoughts through detachment and practice. Then the situations start changing according to his hard work. On this path of meditation, after going through four different stages, the meditator’s mind attains sampragyat Samadhi.

Those four stages are as follows:

  • Argument
  • Deliberation

li>Happiness/Bliss

  • Egotism

 

There are four forms of Sampragyat Samadhi, based on the experience of the following four stages:

 

  • Sampragyaat Samadhi with Reasoning
  • Sampragyaat Samadhi with Deliberation
  • Sampragyaat Samadhi with Conscious Bliss
  • Sampragyaat Samadhi with Disembodiment

 

Sampragyat Samadhi is realized through meditation of some or the other object, deliberation or experience. This can be meditation of a big or small object.

Argumentative/Reasoning sampragyat Samadhi is based on concentrating on a big object. This means that at the time of meditation the mind of the practitioner is concentrated on a positive goal. The meditator progresses with one great element in mind. This is why it is called sampragyat Samadhi with positive reasoning.

Following are the five great elements:

 

  • Earth
  • Water
  • Fire
  • Air
  • Sky

 

When the meditator concentrates on the smallest object/goal and creates his own thoughts by reflecting on his inner thinking, then he attains sampragyat Samadhi with right deliberation.

Following are the five subtle or rudimentary elements/sense perceptions:

 

  • Smell
  • Taste
  • Vision
  • Touch
  • Sound

 

According to Samkhya senses are satva pradhan/ pure. It is different from reasoning and deliberation Samadhi and is full of bliss. Here the concentration is not on the goal but the experience of pure bliss.

 

  • Receiver
  • Instrument of Reception
  • Knowable
  • Evidence/ proof
  • Right Knowledge
  • Object of valid Knowledge
  • Attention
  • Meditation
  • Goal/Aim

 

The above mentioned refers to triplets in Vedanta. Spiritual wisdom dawns if the interpersonal relation among them is understood.

Fourth and the last Sampragyat Samadhi is Asmitanugat Samadhi. When the inner ego merges into cosmic ego and inner self is seen completely alienated from all external objects then the mind is concentrated on inner form. That stage is called Asmitanugat Sampragyat Samadhi.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: वितर्कविचारानन्दास्मितारूपानुगमात् संप्रज्ञातः

 

अभ्यास वैराग्य दो साधन हैं

योग के मुख्य दो आचरण हैं

जब चित्त में वृत्तियां शांत हो जाएं

अपने अपने कारण में खो जाएं

तब उस स्थिति को क्या कहते हैं?

शिष्य महर्षि से जिज्ञासा करते हैं।

 

चार स्थितियों में जब चित्त है लगता

हर स्थिति में अलग अनुभव है करता

वितर्क , विचार प्रथम दो स्थितियां हैं

इनसे उत्पन्न जो अनुभूतियां हैं

स्थूल विषय में आलंबन जब होता

तब वितर्क संप्रज्ञात समाधि संजोता

तनमत्राओं में चित्त लगे जब

विचार संप्रज्ञात समाधि लगे तब

इंद्रियों का जो सत्त्व स्वरूप है

संप्रज्ञात समाधि या आनंद अनुरूप है

जड़ पदार्थ से अलग, जीव स्वयं को पाता 

अस्मितानुगत समाधि में है, ऐसा कहलाता ।

5 thoughts on “1.17”

  1. कैलाश जी says:

    संशय–इस सूत्र में #रुप# का उच्चारण नही हुआ है पूज्य स्वामी जी।

  2. अन्तिम आर्य योगाभ्यासी says:

    बहुत ही सुंदर तरीके से स्पष्ट किया है , #पूज्य_श्री का कोटिशः आभार

  3. Radhika kumari says:

    Thank you 🙏

  4. धनलक्ष्मी says:

    आसानी से समझ् कर सकते है। बहुत बहुत धन्यवाद जी

    1. admin says:

      धन्यवाद धन लक्ष्मी जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *