Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.14 ||

स तु दीर्घकालनैरन्तर्यसत्कारासेवितो दृढभूमिः


पदच्छेद: सः , तु , दीर्घ , काल , नैरन्तर्य , सत्कार , आसेवित: , दृढ , भूमिः॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  1. तु - परन्तु
  2. दीर्ध - बहुत
  3. काल - समय (तक)
  4. नैरन्तर्य - निरन्तर (और)
  5. सत्कार - श्रद्धा के साथ
  6. आसेवितः - सेवन किया हुआ
  7. सः - वह (अभ्यास)
  8. दृढ़ - दृढ़
  9. भूमि: - अवस्था (वाला हो जाता है) ।

English

  1. sa - that(Abhyasa)
  2. tu - but, certainly
  3. dirgha - long
  4. kala - time
  5. nairantarya - uninterruptedly, continually
  6. satkara - earnest devotion, respect
  7. sevito - practiced, cultivated
  8. dridha-bhoomih - firmly grounded .

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

 Hindi: परन्तु बहुत समय तक निरन्तर और श्रद्धा के साथ सेवन किया हुआ वह अभ्यास दृढ़ अवस्था वाला हो जाता है।

Sanskrit: 

English: It (Abhyasa) becomes firmly grounded by long constant efforts, uninterruptedly, with earnest devotion.

French: Il (Abhyasa) se fonde fermement sur de longs efforts constants, sans interruption, avec un dévouement sincère.

German: Nur dessen Übung wird Wurzeln schlagen, der lange Zeit ohne Unterbrechung mit einer hingebungsvollen Haltung und mit Rücksicht auf andere übt.

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Yog Sutra 1.14
Explanation 1.14
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Explanation/Sutr Vyakhya

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  • Yog Kavya

बल और उत्साह से युक्त वह अभ्यास कैसे साधक को योग में प्रतिष्ठित करेगा इस पर महर्षि कहते हैं कि एक बार के अभ्यास से कुछ भी होने वाला नहीं है |

लम्बे समय तक, निरंतरता पूर्वक, ब्रह्मचर्य, श्रद्धा, तप और विद्यापुर्वक अनुष्ठान किया हुआ होना चाहिए वह अभ्यास | ऐसा अभ्यास ही दृढ भूमि वाला होता है | दृढ भूमि से आशय है कि ऐसा अभ्यास जिसका आधार दृढ है | साधक में बल भी है और उत्साह भी लेकिन कभी कभी योग में प्रवृत होने का अभ्यास करता है तो ऐसा अभ्यास उसे योग में गतिमान नहीं कर सकता है | इसलिए लम्बे समय और निरंतरता के साथ, श्रद्धा, तप, ब्रह्मचर्य और विद्यापुर्वक किया गया अभ्यास ही फलदायी होता है |

हम प्रायः देखते हैं कि लोग थोड़े बहुत प्रयास के बाद टूट जाते हैं, संकल्पों की इतिश्री कर देते हैं और बाद में पछताते हैं | मेरे पास बहुत सारे युवा आते हैं और कहते हैं कि स्वामी जी हम बार बार ब्रह्मचर्य में रहने का प्रयास करते हैं लकिन अचानक से कुछ संस्कार अत्यंत वेग से आते हैं और हमारी उर्जा उस आंधी, तूफ़ान में नष्ट हो जाती है फिर ग्लानि भाव, अपराध बोध से हमारा सारा चित्त मलिन हो जाता है | इसका केवल एक ही कारण है कि हमने जो संकल्प लिए और उन संकल्पों की पूर्ति हेतु जो अभ्यास हमने किया था उसका आधार बहुत ही कमजोर था जो व्युत्थान के समय उठने वाले संस्काओं की मार को सहन नहीं कर पाया |

यदि हमारे अभ्यास श्रद्धा,तप,विद्या और ब्रह्मचर्य पूर्वक किये हों तो सच्चे साधक की स्थिति व्युत्थान संस्कारों में भी अडिग रहती है | मैं युवाओं से कहता हूँ, तुम्हें अपने आधार मजबूत करने होंगे, बार बार गिरकर भी उतनी ही दृढ़ता से उठना होगा, संभलना होगा और पुनः जुट जाना होगा अपनी वास्तविक स्थिति को पाने के लिए | यह केवल ब्रह्मचर्य के ऊपर ही लागू नहीं होता, यह प्रत्येक उस स्थिति पर लागू होता हैं जहाँ भी हमने अपने संकल्पों को संजोया होगा|

हमारे भीतर हार के संस्कार बहुत प्रबल हैं इसलिए जब भी साधक कोई संकल्प के साथ अपने अभ्यास आरंभ करता है तो पिछले हार के संस्कार और संकल्प के विरुद्ध में संस्कार एकसाथ मिलकर साधक को डिगाने का काम करते हैं और यदि साधक के भीतर तीव्र अभीप्सा नहीं है अपने संकल्प को पूर्ण करने की तो हवा के एक झटके में सबकुछ नष्ट हो जाता है |

सूत्र में एक शब्द आया है सत्कार- यह बहुत ही सुन्दर शब्द है | जब भी आपके घर में कोई अतिथि आता है तो अप उसका सत्कार करते हैं | जैसे उन्हें बैठने के लिए कहेंगे, उन्हें अच्छा आसन देंगे, जलपान के लिए पूछेंगे, उनके लिए अच्छा और सात्विक भोजन की व्यवस्था करेंगे, उनके विश्राम की उचित व्यवस्था करेंगे, उन्हें आपके घर में किसी भी प्रकार की असुविधा न हों इसका भरपूर प्रयास करेंगे | यहाँ तक कि आपके घर में कोई संसाधन न भी हों तो पडोसी से मांगकर वो संसाधन आप अथिति की सेवा में लगायेंगे |

यदि आपके मन में अतिथि के आगमन से प्रसन्नता नहीं होगी तो आप अथिति की सेवाओं के ऊपर विशेष ध्यान नहीं देंगे | आप आथित्य सत्कार तभी कर सकते हैं जब आपके मन में अतिथि को लेकर श्रद्धा का भाव हो, उसका आगमन आपको प्रसन्नता देता हो, आपका मन निश्चल हो और अपनी सुविधाएँ कम करके भी अप अतिथि की सेवा करने को इच्छुक हों|

अभ्यास के प्रति भी जब हमारा मन इतने ही श्रद्धा भाव से भरा हुआ होगा, अभ्यास को हम प्रथम वरीयता देंगे, उसके रक्षणार्थ हम तप करने को भी प्रतिबद्ध हों, अभ्यास की महिमा का ज्ञान हमें भली भांति हो तभी हम अभ्यास की रक्षा कर सकते हैं और ऐसा सत्कारपूर्वक किया गया अभ्यास हमारी रक्षा करता है |

In response to ‘how will this practice, full of power/strength and enthusiasm, make a man respectable in Yoga?’ Maharshi said, ‘Nothing will happen with one practice’, Perfection in practice comes when one continues to practice with sincerity and respect for a long period of time without any interruption.

Abhyasa/practice becomes a firm resting place with a stable foundation only when constantly observed with reverence, endowed with celibacy, devotion, knowledge and faith over a period of time. Even if the meditator has both the power and enthusiasm but interrupted Yoga practice, then this type of practice cannot let him make much headway in Yoga. Therefore, only continuous practice over a long period with devotion, meditation, celibacy and knowledge is fruitful.

Very often we see that people give up hope after some time, break their resolutions and then regret. Many youngsters come to me to admit that they try to observe celibacy but suddenly due to some life situation their power gets destroyed leaving them in regret feeling guilty. The only reason for this is weak foundation of their practice/abhyasa which cannot stand steadfast in the times of inversion.

Abhyasa, observed with reverence, endowed with celibacy, devotion, knowledge and faith, establishes the meditator’s position strongly in disjointed sanskaras. I ask the youth to make a strong foundation by getting up with equal determination even if they fall repeatedly and to organize themselves by trying again to find their real position. This does not hold good only for observing celibacy but in every situation wherever we have taken resolutions.

We have such profound sanskaras of defeat in us that whenever a meditator starts his abhyasa with determination, then the samskaras of previous defeat and anti-resolution habits together try to shake his faith. And if the meditator is not passionate to accomplish his goal, then everything gets blown away with the wind.

‘Satkar’ is a beautiful word that appears in Sutra. You welcome a guest who comes to your house. You will ask him to sit and offer him a good seat, refreshment, arrange for a good vegetarian meal, make appropriate arrangements for his rest and see to it that he is not uncomfortable in your house. To the extent that you will provide your guest with a borrowed luxury that you do not have.

You will not pay much attention to the hospitality to your guest if you are not happy on his arrival. You will show hospitality only if you have respect for the guest and his arrival makes you happy. If your mind is free and guileless, you will wish to entertain the guest at the cost of your own discomfort.

We will give first priority to abhyasa only if we have the same kind of respect for it and we are determined to meditate for its safety. We can protect abhyasa only if we know the importance of its glory. And such meditation observed with reverence can only protect us.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: स तु दीर्घकालनैरन्तर्यसत्कारासेवितो दृढभूमिः

 

कैसा वह अभ्यास तत्त्व हो? परमात्मतत्त्व को पाने का

श्रद्धा, विद्या ब्रह्मचर्य और निरंतरता से आत्म तत्त्व को पाने का।।

योग के मुख्य साधनों में, अभ्यास बड़ा ही गूढ़ तत्त्व है

अशुभ से दूर हटाकर, शुभ में करता आरूढ़ तत्त्व है।

3 thoughts on “1.14”

  1. Arjun says:

    Please increase the text size in your website

  2. Ajit Kumar Singh says:

    Ati Sunder…..bhut hi sral sabdon me vayharik chitran.

  3. Sambit says:

    आपको बहुत बहुत धन्यवाद!आप युवा पीढ़ी के लिए बहुत अच्छा काम कर रहें हैं|
    आप व्याख्या को बहुत ही सरल सब्दों में वर्णन किए हैं |इसे कोई भी पढ़के समझ सकता है|

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