Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.11 ||

अनुभूतविषयासंप्रमोष: स्मृतिः


पदच्छेद: अनुभूत , विषय , असम्प्रमोष: , स्मृतिः ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  1. अनुभूत - (प्रमाण, विपर्यय, विकल्प और निद्रा के) अनुभव किए हुए
  2. विषय - विषय (का)
  3. असम्प्रमोष: - न छिपना अर्थात संस्कारवश उनका ज्ञान के स्तर पर प्रकट हो जाना
  4. स्मृति: - स्मृति (कहलाता है) ।

English

  1. anubhoota - experienced
  2. vishaya - object, impressions
  3. sampramoshah - not being stolen
  4. smritih - memory, remembering

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: प्रमाण, विपर्यय, विकल्प और निद्रा के अनुभव किए हुए विषय का न छिपना अर्थात संस्कारवश उनका ज्ञान के स्तर पर प्रकट हो जाना स्मृति कहलाता है।

Sanskrit: 

English: Memory is when the (Vrittis of) perceived objects are not forgotten (and through impressions come back to consciousness).

French: La mémoire est le moment où les objets perçus (Vrittis) ne sont pas oubliés (et ensuite, les impressions reviennent à la conscience).

German: Erinnern heißt, erlebte Dinge nicht entgleiten zu lassen.

Audio

Yog Sutra 1.11
Explanation 1.11
Requested file could not be found (error code 404). Verify the file URL specified in the shortcode.

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

अब बात करते हैं अंतिम और क्रम में पांचवीं वृत्ति की, जिसे महर्षि ने स्मृति के नाम से कहा है। योगदर्शन के अनुसार स्मृति का अर्थ है-अपने जीवन काल में पहले अनुभव किये गए विषयों का फिर से स्मरण हो आना अर्थात आपने आज से 2 वर्ष पहले किसी बुजुर्ग माता को सड़क पार कराई थी वो घटना या अनुभव आज फिर से आपको याद आ रही है तो इसे ही योगदर्शन में अंतिम और पांचवीं वृत्ति कहा गया है।

योगदर्शन के ऊपर प्रामाणिक भाष्य वेदव्यास भाष्य उपलब्ध है, उसके अनुसार, हमारा चित्त (मन-बुद्धि-अहंकार) ज्ञान और वस्तु दोनों का स्मरण करता है। वस्तु का जो स्वरूप होता है उससे अभिन्न ज्ञान, उस वस्तु, घटना एवं उसके ज्ञान दोनों के शुद्ध स्वरूप को बताने वाला होता है और फिर वस्तु एवं ज्ञान के अनुसार ही संस्कार को उत्पन्न करता है, और फिर यह संस्कार तद्रूप स्मृति (वस्तु और ज्ञान दोनों) को उतपन्न करता है।

जैसा कि ऊपर तीन प्रकार की अवस्थाओं को कहा गया था

  • जाग्रत
  • स्वप्न
  • सुषुप्ति

जाग्रत काल में होने वाली स्मृतियां यथार्त विषय वाली होती हैं और स्वप्न में होने वाली स्मृतियां कल्पित विषय को लेकर होती हैं इस प्रकार से सुख, दुख और मोह में डालने वाली ये स्मृति रूप वृत्तियाँ त्याज्य हैं अर्थात छोड़ने योग्य हैं। योग की उच्चतम अवस्था समाधिस्थ अवस्था को पाने में स्मृति के साथ साथ सभी वृत्तियाँ बाधक हैं इसलिए साधक को इन्हें अभ्यास और वैराग्य की सहज साधना से रोकना चाहिए।

जो भी स्मृतियाँ ज्ञान, वैराग्य, ऐश्वर्य और धर्माचरण की ओर ले जाएँ वे स्मृतियाँ साधना में बाधक नहीं बल्कि सहायक हैं | समय आने पर इसी साधना से इनका भी सहज ही निरोध हो जाता है |

Let us now talk about the fifth and the last vritti, which is called smriti by Maharshi Patanjali. According to Yoga Darshana smriti is retention of past experiences of your life. Remembering a two year old incident of helping an old woman cross the road is called the last and fifth vritti in Yoga Darshana.

authentic commentary on Yoga Darshana is by Vedvyas. According to which our mind (heart, intellect & arrogance) remembers both knowledge and object. The knowledge, other than the form of an object, indicates the most natural form of the object and the incident related to it. And then it inculcates sacraments (sanskaras) according to the object or knowledge. Then the same sanskara results in memory ie tadrup smriti.

The three aforementioned stages are:

  • Waking
  • Dreaminess
  • Sleep

memories in waking state are real and memories in dreams are imaginary. So these memories causing pain, happiness and temptation are worth leaving. All the vritties including memory are obstacles in attaining the highest state of absorption. So the meditator should prevent them through practice and detatchment.

The memories which take you to knowledge, detachment, leisure and religion are not roadblocks but are helpful in meditation. At the right time these memories also get easily controlled through meditation only.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: अनुभूतविषयासंप्रमोष: स्मृतिः

 

यथार्थ कल्पित विषयों का पुनः पुनः स्मरण कराती है

वृत्तियों में अंतिम वृति यह “स्मृति” कहलाती है।

 

केवल अक्लिष्ट वृत्तियों का निरोध यहां वांछनीय है

समस्त जीवन में यही कामनाएं मानव द्वारा वरणीय हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *