Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.29 ||

ततः प्रत्यक्चेतनाधिगमोऽप्यन्तरायाभावश्च


पदच्छेद: ततः , प्रत्यक्-चेतना , अधिगम: , अपि , अन्तराय , अभाव: , च ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi
  • तत: - उस (ईश्वर प्रणिधान से)
  • अन्तराय - विध्नों का
  • अभाव: - अभाव
  • च - और
  • प्रत्यक्-चेतना - अन्तरात्मा के स्वरूप (की)
  • अधिगम: - प्राप्ति अर्थात् साक्षात्कार
  • अपि - भी (हो जाता है) ।
English
  • tatah - from that
  • pratyakchetana - Individual Self
  • adhigama - realization
  • api - also
  • antaraya - obstacles
  • bhavash - removal
  • cha - and

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: उस ईश्वर प्रणिधान से विध्नों का अभाव और अन्तरात्मा के स्वरूप की प्राप्ति अर्थात् साक्षात्कार भी हो जाता है।

Sanskrit: 

English: From that comes realization of the Individual Self and the destruction of obstacles.

French: De là découle la réalisation du Soi Individuel et la destruction des obstacles.

German: Dann offenbart sich der innere Erkenner ( Purusa), und die Hindernisse lösen sich auf.

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Yog Sutra 1.29
Explanation 1.29
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Explanation/Sutr Vyakhya

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  • Yog Kavya

क्या प्राप्ति होती है इस विषय में महर्षि इस सूत्र से बताते हैं। योग सूत्रों की यह सुंदरता है कि प्रत्येक सूत्र पूर्व सूत्र से किसी न किसी अर्थ में जुड़ा हुआ होता है। इससे पूर्व ईश्वर के निज नाम ॐ का वर्णन करते हुए महर्षि ने बताया कि उसका नाम किस प्रकार जपना चाहिए। अतः शिष्यों के मन में सहज जिज्ञासा ने जन्म लिया कि इस प्रकार अर्थ भावना से जप करने से क्या लाभ होगा या क्या प्राप्ति होगी।

महर्षि कहते हैं अर्थ भावना से किये गए जप से या ईश्वर प्रणिधान से साधक को उसके स्वयं के ज्ञान के साथ साथ योग मार्ग में आने वाली वाली बाधाओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

प्रांरम्भ में ईश्वर प्रणिधान से धीरे धीरे साधक को स्वयं की सत्ता का अनुभव होने लग जाता है। जैसे मैं कौन हूँ? मेरा इस संसार में आने का प्रयोजन क्या है? मैं कहाँ से आया हूँ? आदि आदि प्रश्नों का उत्तर मिलने लग जाता है और इसके साथ ही योग मार्ग में आगे बढ़ने में भी सहायता मिलने लग जाती है।

हम किसी भी मार्ग में आगे बढ़ते हैं तो उसमें बाधाएं आती हैं, इसी प्रकार योग के पथ पर चलते हुए भी साधक को कई प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इन बाधाओं के विषय में हम अगले सत्र में विस्तार से बात करेंगे । एक एक बाधा को समझेंगे और उससे पार पाने के उपायों पर भी प्रकाश डालेंगे।

अतः अर्थ भावना के साथ किये गए जप से साधक स्वयं का ज्ञान मिलता है और योग मार्ग पर आने वाली बाधाओं से भी मुक्ति हो जाती है।

इस सूत्र में एक शब्द प्रयुक्त हुआ है प्रत्यकचेतना । इसका अर्थ है कि आत्मा की चेतना जब विषयों से हटकर अर्थात बहिर्गामी न होकर अंतर्मुखी हो जाती है तब आत्मा की इस प्रवृत्ति विशेष को प्रत्यकचेतना कहते हैं।

दूसरा शब्द इस सूत्र में महर्षि ने जो प्रयोग किया है वह है अंतराय ।

योग में अंतराय शब्द का अर्थ होता है ‘बाधा’ विघ्न या रुकावट।

In the context of ‘what is gained’ Maharshi says in this Sutra that the beauty of these sutras is this that each sutra is related to the previous one in one way or the other. Prior to this sutra Maharshi told us how to chant God’s definite name, Om after describing it. As a result, the disciples got curious to know the benefits of chanting the name of God like this.

Maharshi says if Om is chanted with complete surrender and keeping the meaning of what it represents in mind then the meditator not only realizes his individual self but is relieved of facing any problems on the path of yoga.

After complete surrender to Ishvar initially, gradually the meditator starts realizing his own power as he starts getting the answers to the questions such as: who am I? What is the purpose of my life? Where have I come from? Which in turn helps him progress on the path of yoga.

The way we face problems when we begin a new journey, similarly the meditator has to face many problems on the path of Yoga. We will talk in detail about these problems in the next sutra. We will understand them one by one and throw light on the ways to overcome them.

Therefore, practice of Japa/chanting along with a deep feeling for the meaning of what it represents leads to realization of individual self and disappearance of obstacles you would have faced on the path of yoga.

In this sutra a word used is Pratyakchetna. It means that when conscience of the soul drifts away from the external subject i.e. becomes introvert instead of extrovert, this trait of soul is called Pratyakchetana.

Another word that the Maharshi has used in this sutra is Antrai.

In Yoga antrai word means obstruction or road block.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: ततः प्रत्यक्चेतनाधिगमोऽप्यन्तरायाभावश्च

 

विघ्न बाधाएं सब दूर हो जाती

योग मार्ग में अंतराय जो कहाती 

भाव पूर्वक जप की सिद्धि से

निरंतर प्रणव जप की विधि से

स्वरूप स्वयं का पाता है

योगी आत्मस्थ हो जाता है

2 thoughts on “1.29”

  1. Virender says:

    आनंद ऐसी विवेचना नही पढ़ी कहीं
    धन्यवाद गुरु जी

    1. admin says:

      धन्यवाद वीरेंद्र जी। आपके भावपूर्ण टिप्पडी के लिए पुनः आपका आभार

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