Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.31 ||

दुःखदौर्मनस्याङ्गमेजयत्वश्वासप्रश्वासा विक्षेपसहभुवः


पदच्छेद: दुःख: , दौर्मनस्य , अङ्गमेजयत्व , श्वास , प्रश्वासा: , विक्षेप , सहभुवः॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • दु:ख - दुख,
  • दौर्मनस्य - मन खराब होना,
  • अङ्गमेजयत्व - अंगमेजयत्व,
  • श्वास - श्वास (और)
  • प्रश्वास - प्रश्वास - (ये पाँच विघ्न)
  • विक्षेप - विक्षेपों के
  • सहभुव: - साथ-साथ होनेवाले हैं।

English

  • duhkha - sorrow
  • daurmanasya - mental distress
  • anggamejayatva - tremor of the body
  • shvasa - irregular inhalation
  • prashvasa - irregular exhalation
  • vikshepa - distraction
  • sahabhuvah - accompanying.
 

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: दुख, मन खराब होना, अंगमेजयत्व, श्वास और प्रश्वास - ये पाँच विघ्न विक्षेपों के साथ-साथ होनेवाले हैं।

English: These distractions are accompanied by - sorrow, mental distress, tremor of the body, irregular breathing.

Sanskrit:

French: Ces distractions sont accompagnées de: chagrin, détresse mentale, tremblements du corps, respiration irrégulière.

German: Ist Citta ( das meinende Selbst ) zerstreut, so entsteht leidvolle Enge, eine pessimistische Ausrichtung des Geistes, körperliche Unkontrolliertheit und der Verlust der Kontrolle über den Atem ( und damit über die Psyche ).

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Yog Sutra 1.31
Explanation 1.31
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Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

पूर्व सूत्र में योग मार्ग की सभी 9 बाधाओं के बारे में महर्षि ने बताया। इन अन्तरायों अर्थात बाधाओं के साथ साथ इनके कुछ बुरे परिणाम भी उत्पन्न हो जाते हैं जो स्वयं एक बाधा बन जाते हैं। इस प्रकार से चार प्रकार से बाधाओं के विकार और बढ़ जाते हैं। एक तरह से हम कह सकते हैं कि ये बाधाएं 9 न होकर 13 हो जाती हैं।

वे चार विक्षेप कौन कौन से हैं –

  • दुख
  • दौर्मनस्य
  • अंगमेजयत्व
  • श्वासप्रश्वास

ये उपरोक्त विक्षेपों के साथ होने वाले प्रतिबंधक हैं; इनसे भी साधक को पार जाना है।

प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में दुख का अनुभव होता है और जब भी वह दुखी होता है वह उससे तत्क्षण छूटना चाहता है। ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो दुख से मुक्त नहीं होना चाहता हो। केवल छूटना ही नहीं चाहता अपितु दुख से छूटने का प्रयत्न भी करता है।

शास्त्रों में दुख तीन प्रकार के कहे गए हैं-

  • आध्यात्मिक दुःख -जो दुख स्वयं के कारणों से प्राप्त होता है।
  • अधिभौतिक दुःख – जो दुख हमें स्वयं से भिन्न अन्य जीवों से प्राप्त होता है।
  • आधिदैविक दुःख – जो दुख हमें प्रकृति से प्राप्त होता है।

आध्यात्मिक दुःख– काम, क्रोध, लोभ, मोह, राग, द्वेष, अभिनिवेश, ईर्ष्या, ग्लानि, असत्य, चोरी, हिंसा, परिग्रह, अब्रह्मचर्य आदि मानसिक परितापों एवं शरीर जन्य व्याधियों से जो मनुष्य को दुख प्राप्त होता है वह आध्यात्मिक दुख कहलाते हैं।

अधिभौतिक दुःख– हिंसक पशु, कीटों जैसे शेर, व्याघ्र, सर्प आदि जीवों से जो दुःख मनुष्य को प्राप्त होता है वह अधिभौतिक दुःख कहलाते हैं।

आधिदैविक दुःख — प्राकृतिक आपदा के रूप में जैसे अतिवृष्टि से, बिजली गिरने से, सूखा पड़ने से, बाढ़ आने से, जंगलों में अपने आप आग लगने से, आंधी तूफान आने से मनुष्य जो दुःख पाता है उसे आधिदैविक दुःख कहा जाता है।

अतः साधक को आध्यात्मिक दुःख से तो सर्वथा बचना ही है क्योंकि इससे बचना उसके अपने हाथ में है और अधिभौतिक दुःख से बचने के लिए उसे यथासंभव सावधानी रखनी चाहिए।

आधिदैविक दुःख ऐसे हैं जो जीव मात्र के लिये हैं और यह कब उपस्थित हो जाएं यह कोई नहीं जानता है। यह दुःख सभी के लिए समान हैं। इस दुःख से बचने के लिए व्यक्तिगत प्रयास नहीं अपितु सामूहिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

पर्यावरण में असंतुलन के कारण प्राकृतिक आपदाएं अधिक आती हैं अतः सभी सामूहिक रूप से पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने का प्रयास करेंगे तो ये दुःख कम हो सकते हैं।

दौर्मनस्य– जब व्यक्ति कोई इच्छा करता है और उसकी वह इच्छा पूर्ति नहीं होती है तब उसके मन में एक क्षोभ पैदा हो जाता है, एक कसक रह जाती है जिसे योग दर्शन की भाषा में दौर्मनस्य कहा गया है। यह क्षोभ मन में निराशा की भावना,अकर्मण्यता और योग साधनों के अनुष्ठान में अरुचि लाता है अतः इससे बचने के लिए निष्काम कर्म करना ही एकमात्र समाधान है। निष्काम होना कोई साधारण सी बात नहीं है यह एक उच्च कोटि की समझ है जो धीरे धीरे योग मार्ग पर आगे बढ़ने, सत्साहित्य, सद्ग्रन्थों का स्वधय्या, साधु संगत एवं भजन कीर्तन करने से आएगी।

अंगमेजयत्व — असंयमित जीवन शैली, आहार, भोग वासनाओं में अत्यधिक लिप्तता के कारण व्यक्ति के अंगों में एक कम्पन होने लग जाता है जो उसे असहज करता है | यह योग मार्ग में एक बहुत बड़ी बाधा है | जब कोई व्यक्ति गलत संगत में पड़कर नशा आदि करने का आदी हो जाता है और जब उसे इच्छा होने पर वह नशा नहीं मिलता है तो उसके शरीर में हरारत होने लग जाती है | अचानक से सबकुछ बुरा लगने लग जाता है और केवल केवल इच्छा पूर्ति कैसे हो इसके लिए दिमाग सोचने लग जाता है | यदि इच्छा पूर्ति में थोड़ी सी भी सम्भावना दिखाई देती है तो वह उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है और कोई भी कीमत यहाँ तक कि अपना शील, सम्मान, धन, पद चुकाने को तैयार हो जाता है | यह स्थिति व्यक्ति को मूढ़ बना देती है और विवेक को नष्ट कर देती है|

इस प्रकार अंगो में कम्पन, व्यक्ति को योग मार्ग पर आरुढ़ नहीं होने देती है |

श्वास-प्रश्वास– श्वास लेने में और छोड़ने को व्यक्ति अनियमित एवं अनियंत्रित गति भी एक विक्षेप है जो ९ बाधाओं का साइड इफ़ेक्ट है | यदि मानसिक स्थिति में किसी भी कारण से ठहराव न होकर चंचलता है तो इसका सीधा प्रभाव हमारे प्राणों पर पड़ता है और हमारे प्राणों को एक अनियमित गति की ओर ले जाता है | यह स्थिति व्यक्ति को योग में बाधा है, क्योंकि योग केवल एकाग्र या फिर निरुद्ध अवस्था में ही संभव हो पाता है |

इस प्रकार दुःख, दौर्मनस्य, अंगमेजयत्व, और श्वासों की अनियंत्रितता ये बाधाओं के होने से ही उत्पन्न होने लग जाते हैं और निरोध करने योग्य हैं |

उपरोक्त अंतराय एवं विक्षेप केवल विक्षिप्त चित्त वालों के ही होते हैं; एकाग्र एवं निरुद्ध चित्त वालों के नहीं । योग मार्ग की इन बाधाओं को सर्वथा हटाने के लिए अभ्यास एवं वैराग्य का सहारा लिया जाता है जिसमें से अभी केवल अभ्यास के द्वारा कैसे इन्हें हटाया जाय उसकी चर्चा अगले सूत्र में कर रहे हैं ।

In previous sutra the Maharshi has spoken about all the 9 obstacles on the path of Yoga. The consequent results of these impediments are bad which themselves act as obstructions. This gives rise to four more adverse obstructions, making them 13 in number.

Those four obstructions are:

  • Pain
  • Mental Agitation
  • Tremor of limbs
  • Irregular breathing

Everyone experiences pain in life and whenever he is in pain he wants to get rid of it at the earliest.There is no one who does not want to get rid of pain. In fact, he tries hard to get rid of pain.

Pain is of three types In Shashtras:

Spiritual pain: pain caused by spiritual beings

Adibhautik pain: pain by terrestrial causes

Adidaivik Unhappiness: pain by heavenly causes

Spiritual grief: Pain caused due mental and bodily obstacles such as lust, anger, greed, love, attachment, dislike, fear of death, jelousy, guilt, falsehood, theft, violence, imperfection, indulgence in sexual activities etc. is called spiritual grief.

Adibhautik grief: Pain caused due to wild animals, insects such as lions, leopards, snakes etc. is called Adibhautik grief.

Adidevik grief:Pain caused by natural calamity like excessive rainfall, lightning, drought, floods, wild fire, storm etc. is called Adidevik grief.

Therefore, the meditator has to always stay away from spiritual grief as it is in his control, and he should be careful enough to avoid adibhautik grief.

Adidaivik grief is meant for mankind. No one knows when it will appear. It is the same for all. To save oneself from this pain, instead of individual effort, collective effort is required.

Adidevik grief is for living beings and no one knows when they will appear. This pain is the same for all. To avoid such pain instead of individual effort, collective effort is required.
Natural calamities happen due to imbalance in nature. So this grief can be reduced only if all will make a collective effort to maintain natural balance.

Mental Agitation – When a man’s desires are not fulfilled, a kind of distress is born in his mind. A pricking remains, which is called Daurmnasya in yogic language. This distress brings in hopelessness, idleness and disinterest in performing yoga sadhana. Therefore, flawless action is the only way to avoid this. To be flawless is not an ordinary act. It is an understanding of the highest level which can be acquired gradually by moving forward on the path of Yoga, encouragement, self study of sada granths, company of sages and praying.

Tremour of body — Disorganised life style, dietary habits, too much involvement in materialistic things leads to a tremor in body parts which makes it unnatural. This is a huge road block in the path of Yoga. When a person keeps a bad compny and starts doing drugs. His body experiences a weird sensation if he does not get the substance even when desired. Suddenly every thing appears bad and his mind remains focused only on how to fulfill his desire. He gets ready to do anything if there is the slightest possibility of his desire getting fulfilled. He gets ready to pay any amount for it, even give up his reputation, honour, wealth and position. This situation makes him foolish and destroys his wisdom.

This kind of tremour in body parts does not let a person move on the path of Yoga.

Irregular Breathing – Irraegular and uncontrolled inhaling and exhaling is also a problem which is the side effect of 9 obstacles. Unstability instead of stability in mind for any reason has a direct impact on our life force/energy and diverts it towards irregular speed. This situation is an obstacle in Yoga as Yoga is attained with single mindedness and no distraction.

Thus these irregularities distract the mind and are obstacles in the path of Yoga.

The aforementioned deflections are found in people with deranged mind, not those who have controlled and focused mind. Practice and detachment come handy in yoga in removing these obstructions forever. In next sutra, the ways to remove these obstacles with practice only will be discussed.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: दुःखदौर्मनस्याङ्गमेजयत्वश्वासप्रश्वासा विक्षेपसहभुवः

 

जब जब ये बाधाएं सम्मुख हैं आती

अपने साथ कुछ दुख हैं लाती

मन में क्षोभ और अंगों में कम्पन

व्यस्त होता यह तन, मन, जीवन

श्वास प्रश्वास सब असहज हो जाते

इन 9 बाधाओं के असर कहलाते

One thought on “1.31”

  1. अन्तिम आर्य योगाभ्यासी says:

    बारम्बार प्रणाम , पूर्णतः स्पष्ट व सरल व्याख्या , यदि ईश्वर को साक्षी मानकर सत्य कहूँ तो मुझे याद नही की इतनी स्पष्टता से इस सूत्र की कहीं व्याख्या हो। जन सामान्य के कल्याण हेतु आपने बहुत बड़ा उपकार किया है , आपके पुरुषार्थ के प्रति कृतज्ञता शब्दो से प्रकट नही की जा सकती। महान गुरु के ओजस्वी शिष्य को मेरा अनन्त प्रणाम।

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