सूत्र प्रांरम्भ होने से पहले महर्षि व्यास जी अपने भाष्य में कहते हैं कि यह असम्प्रज्ञात समाधि 2 प्रकार की होती है।
उपायप्रत्यय असम्प्रज्ञात समाधि विदेह एवं प्रकृतिलय योगियों से भिन्न योगियों की होती है और भवप्रत्यय असम्प्रज्ञात समाधि विदेह और प्रकृतिलय योगियों की होती है।
भव का अर्थ यहां संसार से है और प्रत्यय का दार्शनिक अर्थ होता है यथार्त ज्ञान अर्थात संसार के यथार्त ज्ञान से जो समाधि लगती है उसे भवप्रत्यय असम्प्रज्ञात समाधि कहते हैं और यह विदेह और प्रकृतिलय योगियों की लगती है।
अब विदेह और प्रकृतिलय को अलग अलग समझते हैं।
विदेह योगी-जो देह में रहते हुए देहाभिमान, देहभान से पार हो गए हों, केवल व्यवहार के लिए शरीर का प्रयोग करते हों, जो स्वयं को अकर्ता मानकर परमात्मा को ही सर्वकर्ता मानते हों, देह को नश्वर मानकर एक ईश्वर की प्रार्थना और उपासना करते हों वे विदेह कहलाते हैं।
आध्यात्मिक यात्रा में विदेह एक उपाधि भी है, जिसे सर्वप्रथम राजा जनक को दिया गया था, इसलिए उन्हें विदेहराज भी कहा जाता है। वे राजकर्म में रहते हुए, संसार में व्यवहार करते हुए सब प्रकार से मुक्त थे।
प्रकृतिलय योगी- जैसा कि मध्य मध्य में हमने बताया कि प्रकृति तीन गुणों से मिलकर बनी हैं और वे तीन गुण हैं।
जो योगी उपरोक्त तीन प्रकृति और इनसे उत्पन्न महत्तत्त्व फिर अहंकार और अहंकार से उत्पन्न तन्मात्राएँ के स्वरूप को ठीक ठीक जानकर, समझकर और अंततः इनमें दोषदर्शन कर केवल शाश्वत तत्त्व उस एक परमेश्वर को भजते हैं उन्हें प्रकृतिलय योगी कहते हैं।
भवप्रत्यय असम्प्रज्ञात समाधि में कैवल्य (योग की अंतिम एवं सर्वोच्च स्थिति) जैसा अनुभव करते हैं। चूंकि यह जीवन अनेकविध संघर्षों से भरा हुआ है तो भवप्रत्यय योगियों की समाधि टूटने पर यह अनुभव खंडित हो जाता है अर्थात निरंतरता नहीं बनी रहती है।
Prior to the beginning of Sutra, Maharshi Vyas in his commentary tells us about two kinds of Asampragyat Samadhi:
Upaypratyaya Asampragyat Samadhi is for yogis different from videh (beyond body consciousness) and prakritilaya (absorbed in nature) yogis. And bhavpratyaya asampragyat Samadhi is for videh and prakritilaya yogis.
Bhava here means the world and pratyaya literally means yatharth gyan. Samadhi attained due to accurate knowledge of the world is called Asampragyat Samadhi and this is attained by videh and prakritilaya yogis.
Let us now understand videh and prakritilaya separately.
Videh yogis are those who are beyond the ego of flesh, use body only for business, they consider themselves as nonactive and believe that the Almighty is the doer of all actions.Tthey consider flesh as mortal and worship the Almighty.Videh is a title/position in the spiritual journey which was first given to King Janak who is also known as Videhraj. He was free from everything while staying in Rajkarma and carrying out worldly business.
Prakritilaya yogi – As said in the middle, prakriti is comprised of the following three virtues:
The yogis know the above mentioned three virtues and mahattatva resulting from them, then ego and the form of tanmatras originating from ego. These yogis understand them well and after scrutinizing for fault, send immortal elements to the Almighty. Such yogis are referred to as Prakritilaya yogis.
In Bhavapratyaya Samadhi the feeling is like that of kaivalya (last and the highest form of Yoga). As this life is full of many struggles, the continuity in Samadhi of Bhavapratyaya yogis is interrupted with distraction in Sadhana resulting in disruption of their experience.
सूत्र: भवप्रत्ययो विदेहप्रकृतिलयानाम्
असंप्रज्ञात समाधि भी दो प्रकार की होती
उपाय और भव प्रत्यय ये आधार संजोती
अब योगी के भी दो भेद तुम जानो
विदेह और प्रकृतिलय नाम तुम मानो
भव समाधि के अधिकारी ये योगी
कैवल्य की प्राप्ति में ये स्थिति सहयोगी
देह में रहकर देह से पार जो
बस जीवन के लिए करते व्यवहार जो
विदेह योगी उनका नाम कहा है
समझो उनके अशुभ का सब बोझ ढहा है
तीन गुणों का विस्तार ये प्रकृति है
सब विस्तार को कहा विकृति है
प्रकृति से जिसने सहजता पाई
प्रकृतिलय योगी वह स्थिति कहलाई ।
प्रणाम “पूज्य श्री” , इस सूत्र की भी व्याख्या यदि हिंदी में विस्तार से हो जाती तो बहुत अच्छा रहता। शायद यह आपकी दृष्टि से छूट गया ऐसा प्रतीत होता है। निवेदन स्वीकार करें।
निवेदन स्वीकार कर , हिंदी में विस्तृत व्याख्या प्रदान करने हेतु “पूज्य श्री” का सह्रदय आभार।