Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.3 ||

तदा द्रष्टु: स्वरुपेSवस्थानम्


पदच्छेद: तदा , द्रष्टुः , स्वरूपे , अवस्थानम् ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • तदा - उस समय (निरोध के अवस्था में)
  • द्रष्टु: - द्रष्टा की
  • स्वरूपे - अपने ही रूप अर्थात् चेतन-मात्र में
  • अवस्थानम् - स्थिति हो जाती है ।

English

  • tada -at that time
  • drashtuh - the seer
  • avasthanam - rests, remaining
  • svaroop - in His own nature

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: उस समय (निरोध के अवस्था में) द्रष्टा की अपने ही रूप अर्थात् चेतन-मात्र में स्थिति हो जाती है ।

Sanskrit:  तस्मिन् काले (निवृत्तिदशायां) प्रेक्षकः स्वरूपेण अर्थात् केवलं चैतन्यरूपेण स्थिरः भवति।

English: At that time (in the state of cessation) the observer becomes stable in his own form.

French: À ce moment-là (lorsque la pensée cesse) le voyant (Purusha) repose dans sa propre nature.

German: Dann findet das wahre Selbst sich in seinem eigentlichen Wesen.

Audio

Yog Sutra 1.3
Explanation 1.3

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

महर्षि पतंजलि द्वारा योग के स्वरूप की चर्चा करने के बाद शिष्यों में सहज जिज्ञासा होती है कि चित्त के निरुद्ध अवस्था में जब वृत्ति निरोध या वृत्तियों का अभाव हो जाता है तब व्यक्ति के स्वभाव में क्या परिवर्तन होता है? योगस्थ व्यक्ति किस स्वभाव में प्रतिष्ठित हो जाता है?

महर्षि पतंजलि इस सूत्र के माध्यम से कहते हैं – “तब द्रष्टा अपने ही शुद्ध रूप में अवस्थित हो जाता है”।

यहां दो शब्द समझने योग्य हैं। एक द्रष्टा और दूसरा स्वरूप।

द्रष्टा का अर्थ होता है देखने वाला (The Seer)। आत्मा अर्थात पुरुष को द्रष्टा क्यों कहा गया है! इस द्रष्टा संज्ञा में अध्यात्म के गहरे अर्थ छुपे हुए हैं। वेदों, उपनिषदों, दर्शनों और सभी वैदिक साहित्य में द्रष्टा शब्द अत्यधिक प्रयोग में आता है। द्रष्टा अर्थात जो जगत के प्रपंचो को केवल देखे न कि उनसे संबंधित हो जाये। पुरूष भी प्रकृति को अपने से अलग देखता हुआ, उससे सर्वथा अपने को पृथक मानता हुआ ही अपने स्वरूप में लौट सकता है। यह नियम है कि यदि पुरुष को अपने शुद्धतम रूप को देखना हो, जानना हो तो उसे सबसे अलग अपने को महसूस करना होगा। यह प्रथम एवं महत्वपूर्ण चरण है अपने विषय में जानने के लिए। जैसे ही हम द्रष्टा हो जाते हैं वैसे ही दृश्य हमसे अलग हो जाता है अब हम विवेक का प्रयोग कर अपनी वास्तविक स्वरूप में स्थित होने का अभ्यास कर सकते हैं।

दूसरा शब्द है स्वरूप। इस जगत में तीन सत्ताएं हैं।

  • जीवात्मा
  • प्रकृति
  • परमात्मा

तीनों सत्ताओं का अपना एक स्वरूप है जिसे जाने बिना जीवन की सार्थकता नहीं है।

सांख्य जीवात्मा के स्वरूप के विषय में कहता है।

असंगो अयं पुरुष इति ।।1.15।।

अर्थात यह जीवात्मा स्वरूप से ही संगरहित है।

पुरुष जो कुछ देखता है वह उससे असंश्लिष्ट रहता है, इसलिए यह पुरुष असंग कहलाता है। जल के साथ अथवा कीचड़ के साथ जैसे कमल पत्र की असंगता है वैसे ही पुरुष भी समझना चाहिए।

सांख्य दर्शन के प्रथम अध्याय के सूत्र संख्या 19 में जीवात्मा को नित्य शुद्ध, नित्य बुद्ध एवं नित्य मुक्त स्वभाव का बतलाया गया है।

इसी नित्य शुद्ध, बुद्ध एवं मुक्त स्वभाव को ही इस सूत्र में स्वरूप शब्द से महर्षि ने व्यक्त किया है।

योगस्थ होने से पुरुष तब अपने स्वरूप को पा लेता है।

After the discussion on the form of Yoga by Maharshi Patanjali, there is a natural inquisitiveness among the disciples regarding the behavioural changes that come about in a man after restraining
the deflections of mind and in the absence of any worldly distractions. In what disposition does a
yogic person get distinguished?

Through the medium of this Sutra Maharshi Patanjali says, “Then the seer (self) gets established in his self-pristine form.”

Here two words need to be understood.

First is seer and the second is natural form.

Seer means the one who can foresee. The soul or a man is called the seer because deep meanings of spiritualism are hidden in the noun ‘seer’. Seer word is widely used in Vedas, Upnishads, Darshanas and all the Vedic literature. Seer only sees the worldly delusions (prapachas), but does not get affected by them. Man can also revert to his original form by keeping himself detached from nature and considering himself completely alienated from it. According to law a man can perceive his purest form only by feeling himself different from everyone else. This is the first and the most important step to know ourselves. As soon as we become the Seer, the scene gets separated from us. Now by using our intellect we can practice of being located in our actual form.

The second word is actual form.

There are three types of powers in this world –

  • The soul
  • The nature
  • The divine

Each one of them has their own form without the knowledge of which life cannot be meaningful.

About the form of the soul Samkhya says that this purush in unattached.

In other words the soul is formless.

The soul remains uncomplicated because it remains unaffected from whatever it sees.

A man should be understood the way lotus leaf is seen incompatible with water or mud around it.

According to the narrative no. 10 of the first section of Sankhya Darshan the soul is said to be continually pure, continually spiritual and free spirited.

In this narrative, Maharshi has expressed this very continually pure, spiritual and
free spirited in the form of words.

By being a yogi, the man then gets his own form.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: तदा द्रष्टु: स्वरुपेSवस्थानम्

 

पांच भूमियाँ चित्त की महर्षि ने बतलाई हैं

क्षिप्त, मूढ़ विक्षिप्त ये प्रथम तीन समझाई हैं

निरुद्ध और एकाग्र में ही, घटित योग हो सकता है

तब फिर योगी चहुँ दिशा में, पुष्प सदृश महकता है

प्राप्त असम्प्रज्ञात समाधि तब आत्मा स्वयं को पाती है

केवलता के भाव में डूबी, आनंद निमग्न हो जाती है।

14 thoughts on “1.3”

  1. योगाभ्यासी अन्तिम आर्य says:

    बहुत बहुत आभार आदरणीय जी , इतनी सुंदर , स्पष्ट व्याख्या को परिलक्षित करके आपने हम सभी योगाभ्यासीयों पर बहुत बड़ा उपकार किया है। अभिनन्दन अभिनन्दन

  2. गोपाल जी says:

    पूज्य स्वामी जी महाराज इतनी सुंदर स्पष्ट व्यवस्थित प्रस्तुति हर प्रकार की त्रुटि कमियां से रहित व्यवस्थित संकलन मैं अपने से हृदय से कोटी कोटी अभिनंदन सादर दंडवत प्रणाम ।

    1. admin says:

      ॐ जी, आपके शब्दों के लिए आभार। योग दर्शन के स्वाध्याय के क्रम में किसी भी जिज्ञासा और प्रश्न के लिए आप हमें यहां लिख सकते हैं। समय समय पर उनका समाधान या तो सूत्र में ही अथवा कॉमेंट सेक्शन में देने का पूज्य स्वामी जी का प्रयास रहेगा

  3. NEERAJ GIRI says:

    ॐ स्वामीजी, इस वेबसाइट के माध्यम से हम सभी के लिए एक ज्ञान मार्ग खुल गया है | यह एक प्रेरणाप्रद वेबसाइट है | इसका संकलन बहुत ही व्यवस्थित है | इस सूत्र के माध्यम से हमे पता चलता है कि जब साधक को ज्ञान मार्ग की ओर अग्रसर होता है तो उसे स्वयं की जानकारी हो जाती है |

  4. Priyamvada says:

    Thanks for explanation of patanjali yoagsutura in very easy language

    1. admin says:

      Thank you priyam

  5. Sona Sharma says:

    अद्भुत… आपलोग ने कितना सुन्दर समंजस्य बनाया है सबकुछ आसान कर दिया बहुत बहुत धन्यवाद 🙏🙏🙏🙏🙏🙏

    1. admin says:

      धन्यवाद सोना शर्मा जी। आपके शब्दों के लिए आभार। हमसे जितना होगा हम इसे और अधिक सरल, सामंजस्यपूर्ण और सहज बनाने का प्रयत्न करेंगे। आप भी अधिक से अधिक लोगों तक इस ज्ञान को पहुंचाएं

  6. पंडित नवनीत शुक्ल says:

    नमस्कार्
    योग दर्शन को जानने की इच्छा से काफी दिनों से प्रयासरत था अंततः इस वेबसाइट पर आया और अभी तक इतना ही पढ़ा है किन्तु हिरदय को अति प्रसन्नता हो रही है की इस परिपेक्ष में भे आप जैसे सज्जनों ने ऐसी वेबसाइट आम जन क लिए बनायीं

    इसके लिए आपको कर बद्द्द धन्यवाद

  7. All important says:

    धन्यवाद लोगों तक पतंजलि योग ज्ञान पहुंचाने के लिए

  8. Akshat says:

    Is any book is available

    1. admin says:

      We are working on that , soon will be available

  9. Seeker says:

    Beautifully explained how Sankhya and Yogdarshan are congruent to each other. Jeevatma and Purush are being considered one entity.

    1. admin says:

      Thanks for your words

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *