Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.30 ||

व्याधिस्त्यानसंशयप्रमादालस्याविरति
भ्रान्तिदर्शनालब्धभूमिकत्वानवस्थितत्वानि चित्तविक्षेपास्तेऽन्तरायाः


पदच्छेद: व्याधि , स्त्यान , संशय , प्रमाद , आलस्य , अविरति , भ्रान्ति-दर्शन , अलब्ध-भूमिकत्व , अनवस्थितत्वानि , चित्त , विक्षेपा: , ते , अन्तरायाः ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • व्याधि - व्याधि (रोग),
  • स्त्यान - मानसिक जड़ता,
  • संशय - संदेह,
  • प्रमाद - प्रमाद,
  • आलस्य - आलस्य,
  • अविरति - विषयतृष्णा,
  • भ्रान्ति-दर्शन - मिथ्या अनुभव,
  • अलब्ध-भूमिकत्व - समाधि नहीं लग पाना ,
  • अनवस्थितत्वानि - समाधि लाभ होने पर भी अधिक देर समाधि में नहीं ठहर पाना
  • ते - ये
  • चित्त - चित्त (के नौ)
  • विक्षेपा - क्षोभ
  • अन्तराया - विघ्न या बाधाएं हैं ।

English

  • vyadhi -disease
  • styana - mental laziness
  • sanshaya - doubt
  • pramad - carelessness
  • alasya - laziness
  • avirati - non-abstention
  • bhranti-darshana - false perception
  • alabdha-bhoomikatva - failing to attain stages of practice (alabdha-not obtaining; bhoomikatva-stage)
  • anavasthitatva - inability to maintain
  • te - these
  • chitta - mental
  • vikshepa - projections
  • antarayah - obstacles

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: व्याधि (रोग), मानसिक जड़ता, संदेह, प्रमाद, आलस्य, विषयतृष्णा, मिथ्या अनुभव, समाधि नहीं लग पाना , समाधि लाभ होने पर भी अधिक देर समाधि में नहीं ठहर पाना - ये चित्त के नौ क्षोभ या योग के मूल विघ्न हैं ।

Sanskrit:

English: carelessness, laziness , non-abstention , false perception , failing to obtain stages of practice and inability to stay in that state - These distractions of the mind are the impediments.

French: La maladie, la paresse mentale, le doute, la négligence, Paresse, non-abstention, perception erronée, échec de la pratique et incapacité de rester dans cet état - Ces distractions de l'esprit constituent le principal obstacle.

German: Krankheit, Trägheit, Unentschiedenheit, Hast, Faulheit, Abgelenktheit, Fehleinschätzung, fehlende Zielstrebigkeit, Unbeständigkeit. Diese Hindernisse führen zur Zerstreuung des Citta ( des meinenden Selbst).

Audio

Yog Sutra 1.30
Explanation 1.30
Requested file could not be found (error code 404). Verify the file URL specified in the shortcode.

Explanation/Sutr Vyakhya

  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • French
  • German
  • Yog Kavya

पूर्व सूत्र में योग मार्ग में आने वाली बाधाओं या विघ्नों के बारे में बताया गया था उन्हीं का विस्तृत वर्णन इस सूत्र में किया गया है। शिष्यों के पूछने पर महर्षि ने सभी बाधाओं का नाम इस सूत्र में बताया है। वे बाधाएं हैं-

  • व्याधि (रोग)
  • स्त्यान ( इच्छा होने पर भी योग का अनुष्ठान न करना)
  • संशय ( योग से मुक्ति मिलेगी या नहीं, मैं योग कर पाऊंगा या नहीं आदि इस प्रकार के संशययुक्त चित्त)
  • प्रमाद ( मन के स्तर पर योग न करने की इच्छा)
  • आलस्य ( शरीर के स्तर पर भारीपन होने के कारण योग न करना)
  • अविरति ( भोगों के प्रति आसक्ति बने रहना, वैराग्य का अभाव)
  • भ्रांतिदर्शन (विपरीत ज्ञान, उल्टा ज्ञान या मिथ्या ज्ञान; योगमार्ग पर चलने के लिए बताए गए साधनों एवं उनके लाभ के बारे में मिथ्याज्ञान होना)
  • अलब्ध-भूमिकत्व ( योग के किसी भी स्तर को न पाना, योग प्रांरम्भ करना फिर छोड़ देना )
  • अनवस्थितत्व ( योग की उच्चतम अवस्था समाधि को पाकर भी चित्त का अधिक देर तक उसमें न ठहर पाना, समाधि का टूट जाना)

इस प्रकार योग के पथ पर चलने वाले साधकों को ये 9 प्रकार की बाधाएं रोकती हैं। ऐसी आत्माएं जिनके पूर्व जन्म के संस्कार योग मार्ग में अधिक दृढ़ नहीं है उन्हें ये 9 बाधाएं योग मार्ग पर आती ही आती हैं, उन्हें इन बाधाओं से घबराकर योग छोड़ नहीं देना चाहिये अपितु निरंतरता के साथ योग के अभ्यास को बनाये रखना चाहिये।

ये बाधाएं किस प्रकार हैं अब इसे समझते हैं।

महर्षि ने बाधाओं का एक व्यवस्थित क्रम रखा है और यह क्रम अत्यंत वैज्ञानिक है। यदि साधक रोग पीड़ित है तो वह न तो योगाभ्यास के लिए बैठ सकता है और न ही उसके मन की अवस्था ही ठीक न होने से योग में उसकी प्रवृत्ति हो सकती है अतः महर्षि ने व्याधि को पहली बाधा कहा है। अतः सबसे पहले साधक को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होकर शरीर को ठीक करना होगा तभी वह योग मार्ग पर प्रथम कदम रख सकता है।

बहुत समय से योग के क्षेत्र में एक भ्रांति चली आ रही थी कि योगियों को शरीर से क्या मतलब! वे तो शरीर से पार होते हैं! योगी तो एकमेव परमात्मा के आश्रय में रहते हैं इस प्रकार के शब्द कहकर शरीर की ओर ध्यान देने वाले को हीन समझा जाता रहा।

वर्तमान में परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज ने सारी मनुष्यता को योग के इस प्रथम अंतराय अर्थात बाधा को दूर करने का रास्ता दिखाया है जिसके लिए यह मनुष्यजाति उनकी सदैव आभारी रहेगी।

यदि आप किसी गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं और आपका पहला कदम ही गलत दिशा में चले जाए तो फिर आप कभी भी गंतव्य पर नहीं पहुंच सकेंगे अपितु आपसे गंतव्य उतना ही अधिक दूर होता चले जाएगा जितने कदम आपने गलत दिशा में उठा लिए हैं।

अतः पहली बाधा के ऊपर हमारा ध्यान सदैव रहना चाहिये ताकि हम अन्य बाधाओं को हटाने के लिए पुरुषार्थ कर पाएं। यदि आप योग मार्ग में चलने में ही असमर्थ होंगे तो बांकी बाधाएं कैसे पार कर पाएंगे। इसलिए वेद कहते हैं कि – चरैवेति चरैवेति चरन् वै मधुन्विन्दति ।

चलते रहेंगे तो शायद मंजिल एक दिन मिल भी जाएगी, भटके हुए तो वे लोग हैं जो अभी तक घर से निकले भी नहीं हैं। अतः यह बहुत महत्त्वपूर्ण है कि हम योग मार्ग की इस प्रथम बाधा को पार करते रहें या यूँ कहें कि यह बाधा आने ही न दें।

अन्य 8 जो बाधाएं हैं वे या शरीर से इतर मन, बुद्धि, अज्ञान आदि से संबंधित बाधाएं हैं । इन बाधाओं को आंतरिक पुरुषार्थ, समझ, अभ्यास, वैराग्य और विवेक द्वारा हटाया जाता है।

लेकिन योग साधकों को यह निरंतर स्मरण रखना है कि हमें योग की प्रथम बाधा व्याधि से सर्वथा दूर रहने का पुरुषार्थ करना है।

शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए साधक जो भी पुरुषार्थ करेगा उससे ही अन्य 8 बाधाएं भी अपना असर कम करने लग जाती हैं। कहने का तात्पर्य है कि यदि शरीर के स्वास्थ्य के लिए समग्रता से पुरुषार्थ किया जाय तो अन्य 8 बाधाएं भी हटने लग जाती हैं।

जब शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य की बात आती है तो- आहार, विचार, व्यवहार, संस्कार और विहार की बात भी उसमें समाहित हो जाती है ।

इन सब उपरोक्त आयामों पर जब कार्य किया जाता है तो बाधाएं कम होते होते समाप्त हो जाती हैं। ऐसा नहीं है कि केवल व्याधि मुक्त करके साधक समाधि को प्राप्त हो जाएगा लेकिन व्याधि मुक्त होकर वह अन्य बाधाओं को अत्यंत सुगमता से हटा सकता है और समाधिलाभ ले सकता है इसमें किसी भी प्रकार का संशय नहीं है।

The problems or obstruction faced on the path of Yoga, mentioned in the previous Sutra, will be discussed in detail in this Sutra. On being asked by the disciples Maharshi has named all the following roadblocks in this Sutra:

  • Vyadhi – Disease
  • Satyaan – Inefficiency (Not to follow Yoga even when desired)
  • Sansaya – Doubt (To be free from the doubt of whether I will be able to do it or not)
  • Pramad – Negligence (No desire to perform Yoga at heart)
  • Aalasaya -Laziness (Physical heaviness the reason for not doing Yoga)
  • Avirati – Sensuality (inclination for worldly pleasures, lack of detachment)
  • Bhranti Darshan – False Perception (Ignorance or wrong knowledge)
  • Alabhdhabhumikatva – Failing to attain (stages of practice)
  • Anavasthitatvani – Unstability (inability to maintain the highest stage of Yoga)

These nine types of obstacles usually prevent the meditators from progressing on the path of Yoga. The souls who did not have strong previous birth sanskaras surely face it but they should not leave yoga fearing these problems. In fact, yoga should be practised continuously.

Let us now understand the kind of these impediments.

Maharshi has organized these obstacles in a chronological order which is quite scientific. In case the meditator is suffering from a disease then he cannot sit for yoga practice and he will be distracted due to unwellness of his heart. So, disease is called the first obstacle by the Maharshi. Therefore, good health is the foremost requirement to take the first step on the path of yoga.

It has been a myth in the field of yoga that yogis have nothing to do with physical health as they are beyond the human body. Those who paid attention to their physical health were looked down upon by saying that yogis are in sole God’s shelter.

Presently the most respected Swami Ramdev ji has shown the way to the entire mankind to overcome the first obstacle in Yoga for which the entire humankind will forever be obliged to him.

You will never reach your destination if the first step taken is in the wrong direction. It will take you as far away from your destination as the number of steps you have taken in the wrong direction.

So the first obstacle should always be focused upon in order to work hard to overcome other obstacles too. You will not be able to cross the other hurdles if you are unable to walk the path of yoga. Therefore, the Vedas say: Charaiveti……..

You may reach your destination one day if you continue the journey, but those who have not even started their journey will be lost. Therefore, it is very important that we either overcome the first hurdle on the path of yoga or do not let it appear.

The remaining 8 obstacles are related to body, boastfulness, intellect, ignorance etc. These can be removed with internal effort, understanding, practice, detachment and wisdom.

But the yogic meditators will have to constantly remember that we have to work hard to stay away from the first obstacle/disease to yoga.

The other 8 obstacles will become mild due to the meditator’s efforts made for total physical health. Meaning thereby, if the efforts for physical health are made with full concentration, then the other 8 obstacles will also get removed.

Complete physical health also includes dietary habits, thoughts, day to day behaviour, sanskaras and habits.

When the above mentioned dimensions are worked upon, then gradually the impediments get removed. It does not mean that the meditator will attain Samadhi by being disease free but as a result he will be able to remove other obstacles quite easily. Undoubtedly he will be able to enjoy the benefit of Samadhi.

coming soon..
coming soon..
coming soon..

सूत्र: व्याधिस्त्यानसंशयप्रमादालस्याविरति
भ्रान्तिदर्शनालब्धभूमिकत्वानवस्थितत्वानि चित्तविक्षेपास्तेऽन्तरायाः

 

योग मार्ग की विघ्न बाधाएं क्या हैं?

योग विमुख करती ये वासनाएं क्या हैं?

अंतराय नाम से इनको तुम जानो

9 मुख्य बाधाएं इनको पहचानो

व्याधि, स्त्यान, संशय और प्रमाद

यौगिक जीवन के ये प्रथम चार विषाद

आलस्य, अविरति, और भ्रांति दर्शन

जब जीवन में होता इन सबका आकर्षण

अलब्धभूमिकत्व और अनवस्थितत्त्वानि

कुल मिलाकर हमने 9 बाधाएं जानी

इनसे पार जाकर योग का सार मिलेगा

योगी को अपने होने का आधार मिलेगा

इसलिए क्षण क्षण की साधना जरूरी है

जरुरी है इनसे बनानी दूरी है।

8 thoughts on “1.30”

  1. अन्तिम आर्य योगाभ्यासी says:

    प्रणाम पूज्य श्री , आपके अहर्निश व अकथ अथक पुरषार्थ को अनन्य प्रणाम। पूज्य श्री Hindi explation में “भ्रान्ति-दर्शन” की विस्तृत व्याख्या आपकी नजर से छूट गयी शायद आपके श्री चरणों में निवेदन है कि इसे भी थोड़ा खोलकर उल्लेखित कर देवे तो सभी योगाभ्यासियों को पथ-दर्शन प्राप्त होगा।

  2. admin says:

    धन्यवाद अंतिम जी, स्वामी जी ने तो व्याख्या कर दी थी केवल तकनीकी कारण से छूट गया था। अभी सुधार कर दिया गया है, आपके सुझाव के लिए पुनः आभार।

    आप जैसे सुधी पाठकों का इसी प्रकार हमें सहयोग मिलता रहे।

  3. अन्तिम आर्य योगाभ्यासी says:

    जी आदरणीय धन्यवाद परन्तु शेष सूत्रों की व्याख्या भी शीघ्र उपलब्ध हो जावे तो अतिशय कृपा होगी। ओ३म्

  4. vandana gupta says:

    om, very useful

    1. admin says:

      Thank you vandna ji

  5. Yogachara Balwant singh says:

    Thank you verrrrrryyyyyyyy much for Quality contentm

    1. admin says:

      Thank you yog acharya balwant singh ji for your kind words. Connect your all yog sadhak here

  6. Ajit Kumar Singh says:

    Iss Sutra ke explanation se hr prakar ke sansay mit gye va aage ka marg sugam ho gya. Kotish: Dhanaybad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *