ऊपर के सूत्र में यह बात दिया गया कि विदेह और प्रकृतिलय योगियों की भवप्रत्यय नामक असम्प्रज्ञात समाधि होती है तो प्रश्न उठता है कि इनसे भिन्न योगियों की समाधि कैसे लगती है जिसे उपायप्रत्यय कहते हैं।
महर्षि कहते हैं कि ऐसे योगियों की उपायप्रत्यय असम्प्रज्ञात समाधि के लिए उनके जीवन में पांच तत्त्वों की महती आवश्यकता होती है।
व्यास भाष्य के अनुसार श्रद्धा का अर्थ होता है “चित्त की अभिरुचि या तीव्र इच्छा जो कि गहरे असंशय पूर्वक समर्पण से आती है और एक माता की तरह कल्याणकारी बनके योगियों की रक्षा और पोषण करती है।
जो श्रद्धालु, अनन्यता के भाव से भरा चित्त वाला भक्त होता है उसे ही उत्साह का बल प्राप्त होता है। जो बलवान है वही पूर्व जन्म के अच्छे संस्कारों को, अनुभवों को बलात खींचकर अपने सामने उपस्थित कर सकता है जिससे वह छूट चुके समाधि के मार्ग पर पुनः आरोहण कर सके। जब हम अपने इस जन्म को पूर्व जन्म से जोड़ लेते हैं तब सारी भागदौड़ ठहर सी जाती है और साधक का चित्त एकाग्र हो जाता है, फिर वह कुछ पाने के लिए दौड़ता नहीं अपितु समहितचित्त लेकर विवेकवान हो जाता है। उसके भीतर प्रखर प्रज्ञा का अवतरण हो जाता है जिसे ऋतम्भरा प्रज्ञा कहा जाता है। ऋतम्भरा प्रज्ञा से उत्पन्न विवेकज्ञान से अभ्यास तथा पर वैराग्य की सतत साधना से असम्प्रज्ञात समाधि घटित होती है।
यह 5 का एक व्यवस्थित एवं वैज्ञानिक क्रम है बिना इसके क्रमानुसार आरोहण के समाधि में प्रवेश सर्वथा मिथ्या है।
In aforementioned sutras it is said that Videha and prakritilaya yogies come under Asampragyat Samadhi called Bhavpratyaya. The question here is how to attain Upaypratyaya Samadhi by yogis other than these.
Maharshi says that five elements are very essential in the lives of such yogis for attainment of
Upaypratyaya Samadhi:
According to Vyasa commentary faith means “abhiruchi or strong desire of mind which comes with complete indefinite surrender and it protects and feeds yogis for their welfare as a mother i.e. Goddess Durga.
The devotees whose heart is full of faith and exclusiveness are intensely enthusiastic. Only strong people can bring forth the good sanskaras and experiences of the previous birth by forcefully dragging them so that they can walk on the discontinued path of Samadhi. All the running comes to a standstill when we join our present life with our previous life and the meditator’s mind gets concentrated. It does not get distracted to get something instead it becomes prudent. He acquires sharp intelligence known as intuitive intelligence. Asampragyata Samadhi is attained by practice and highest dispassion through wisdom born out of intuitive intelligence.
This is an organized and scientific order of five. Entry in Samadhi is seldom possible without this orderly movement.
सूत्र: श्रद्धावीर्यस्मृतिसमाधिप्रज्ञापूर्वक इतरेषाम्
उपायप्रत्यय समाधि लगती है किनकी?
अब विधि महर्षि बतलाते हैं उनकी
विदेह और प्रकृति लय से भिन्न जो योगी
कहो कैसे समाधि प्राप्ति अब उनको होगी?
श्रद्धा, वीर्य, स्मृति, समाधि और प्रज्ञा
ये पांच उपायों को जब होगी आज्ञा
जब सम्यक इन पांचों का अभ्यास होगा
तब साधक को समाधि का आभास होगा
संशय रहित जब चित्त है होता
सब मैं पन के वह आधार है खोता
श्रद्धा, वीर्य तब सहज मिल जाते
योगी एक ऊंची स्थिति हैं पाते
अपने स्वरूप को जो भूले थे
जीवन के द्वंद्वों में जो झूले थे
फिर वास्तविक स्मृति आ जाती है
योगी को शुद्ध स्वरूप दिखालती है
सब समस्याओं से जीवन रीता
योगी समाधान के भाव में जीता
बुद्धि निर्मल और विमल हो जाती
ये पांच स्थितियां समाधि लगाती ।
Good
Thank you shweta ji