Chapter 1 : Samadhi Pada
|| 1.22 ||

मृदुमध्याधिमात्रत्वात् ततोSपि विशेषः


पदच्छेद: मृदु , मध्य , अधिमात्रत्वात् , तत: , अपि ,. विशेषः ॥


शब्दार्थ / Word Meaning

Hindi

  • मृदु - (साधन की मात्रा) हलकी,
  • मध्य - मध्यम (और)
  • अधिमात्रत्वात् - उच्च (मात्रा के अनुसार)
  • ततः - तीव्र संवेगवालों में
  • अपि - भी
  • विशेष: - (काल का) भेद हो जाता है ।

English

  • mridu - mild
  • madhya - moderate
  • dhimatratvat - extreme
  • tatah - therefore
  • api - also
  • visheshah - difference

सूत्रार्थ / Sutra Meaning

Hindi: साधन की मात्रा हलकी, मध्यम और उच्च मात्रा के अनुसार तीव्र संवेगवालों में भी काल का भेद हो जाता है ।
Sanskrit

English: They again differ according as the means are mild, moderate, or extreme.

French: Ils différent encore selon que les moyens sont légers, modérés ou extrêmes.

German: Diese Intensität kann mild, mäßig, oder stark sein.

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Yog Sutra 1.22
Explanation 1.22
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Explanation/Sutr Vyakhya

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ऊपर के सूत्र में महर्षि ने जिस ऊँचे अभ्यास और वैराग्य की बात की है उनके भी मृदु, मध्य और अधिमात्र भेद होने से उनसे भी अधिक ऊँचे और उत्कृष्ट विवेक, वैराग्य और अभ्यास वाले साधकों को शीघ्र समाधिलाभ और समाधि का फल प्राप्त होता है |

महर्षि इस सूत्र के माध्यम से यह समझाना चाहते हैं कि जीवन के प्रत्येक स्तर पर चीजें तीन में बंट ही जाती हैं |

  • १. मृदु
  • २. मध्य
  • ३.अधिमात्र

अभ्यास, वैराग्य के तीन प्रकार होने से साधक को भी अभ्यास और वैराग्य की तीव्रता के अनुसार समाधिलाभ और उसका फल मिलता है |

समाधि के लगने में अभ्यास और वैराग्य की तीव्रता का कम अधिक होना किन कारणों पर निर्भर करता है, उसपर एक दृष्टि डालते हैं-

पूर्व जन्म के संस्कार- साधक के पूर्व जन्म के संस्कार भी समाधिलाभ अर्थात समाधि के मिलने में समय कम या अधिक लगाते हैं | यदि पूर्व जन्म के संस्कार अभ्यास और वैराग्य को बाधा पहुँचाने वाले हों तो समाधि शीघ्र न लगकर समय लगाती है यदि साथ साथ वर्तमान का अभ्यास और वैराग्य हो तो अन्यथा सर्वथा बाधक भी हो सकते हैं पूर्व जन्म के संस्कार |
यदि पूर्व जन्म के संस्कार वर्तमान में किये जा रहे अभ्यास और वैराग्य के पुरुषार्थ में सहायक होंगे तो समाधि की प्राप्ति उतनी ही शीघ्रता से संभव है| अतः पूर्व जन्म के संस्कारों का भी समाधि प्राप्ति में एक महत्वपूर्ण स्थान है |

वर्तमान के प्रशिक्षण का वातावरण- वर्तमान समय में साधक को किस प्रकार की शिक्षा, संस्कार और वातावरण उपलब्ध हो रहा है, यह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है | यदि पूर्व जन्म के संस्कार अच्छे हों जो समाधि प्राप्ति में सहायक हों लेकिन वर्तमान में प्रशिक्षण साधक को वातावरण या प्रशिक्षक से प्राप्त हो रहा हो वह उतना अच्छा न हो तो भी समाधि लगने में समय लग जाता है वहीँ दूसरी ओर यदि प्रशिक्षक और प्रशिक्षण वातावरण के साथ अच्छा हो तो समाधि उतनी ही जल्दी लग जाती है |

संगति एवं साहचर्य- साधक अपने साधनाकाल के बाद जो भी समय व्यवहार काल में अपने आस पास के व्यक्तियों के साथ गुजारता है वह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है | साधक के लिए बेहोशी में जिया एक भी क्षण मृत्यु के समान है और समाधि में बाधा है| यदि एक क्षण का भी बुरा आलंबन साधक को मिलता है तो समाधि लगने में बहुत सारी देरी हो जाती है | एक एक क्षण को होश में नियोजित करना पड़ता है| इसलिए साधक किनके साथ उठता बैठता है? क्या बातें करता है? कैसी प्रवृति रखता है यह सबकुछ शुभ से ही अनुप्राणित होना चाहिए | यदि संगति अच्छी है, ईश्वर चिंतन करने वाली है, शुभ के मार्ग पर ले जाने वाली है तो ऐसी संगति समाधि मार्ग पर सहायक होगी इससे भिन्न बुरी संगति संसार में मिलाने वाली, बुरा आचरण कराने वाली होती है |

साधक की स्वयं की अभीप्सा- सबकुछ समाधि के अनुकूल हो लेकिन साधक की स्वयं की अभीप्सा या चाहना में न्यूनता हो तो भी समाधि लगने में समय अधिक लग सकता है या साधक की अभीप्सा अत्यंत बढ़ी हुई हो और बांकी सबकुछ अनुकूल भी न हो तो समाधि अति शीघ्र भी लग सकती है|

The kind of ardent practice and dispassion Maharshi has talked about in the previous sutra also has mildly ardent, moderately ardent and extremely ardent categories. The fruits of Samadhi are enjoyed much quicker by the meditators of even higher intelligence, detachment and practice than the mild, medium and supreme types of high practice and detachment.

Through this Sutra Maharshi wants to say that at every stage of life things get divided into three categories:

  • Mild/weak
  • Medium
  • Supreme/strong

The intensity of practice and detachment determines the time it takes for the meditator to enjoy the fruits of his meditation.

Let us now look at the causes that influence the intensity of practice and detachment:

Sanskaras of previous birth: The previous birth sanskaras (behavioural traits) of the meditator also determine attainment of Samadhi in short or long duration. It takes much longer to attain Samadhi if the previous birth sanskaras are obstructive in practice and detachment. Samadhi can be attained much faster if the sanskaras of previous life are helpful in practicing detachment. Therefore, behavioural traits of previous birth play a vital role in attainment of Samadhi.

Atmosphere of present training: What kind of training, sanskaras and atmosphere are available to the meditator at present is also a deciding factor. Even when the sanskaras of previous birth are helpful in attaining Samadhi but present training is not adequate then the attainment of Samadhi gets delayed and vice versa.

Company and Behaviour: The time spent in others’ company after the meditation is also an important point. Even one moment spent in unconsciousness can be fatal for the meditator and is obstructive in sadhana. Each and every moment has to be consciously planned. Therefore, the meditator’s company, quality of his talks, his nature all this should be determined by auspiciousness. If his company is good, has faith in God, takes him on the path of auspiciousness then this company will be helpful on the path of Samadhi and contrary to this the bad company will lead him to bad behaviour.

Strong desire of the meditator: Samadhi can be attained very late if the meditator lacks in desire despite everything else in accordance with it. Contrary to this, Samadhi can be attained quicker due to intense desire of the meditator even if everything else is unfavourable.

coming soon..
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सूत्र: मृदुमध्याधिमात्रत्वात् ततोSपि विशेषः

 

मृदु, मध्य और अधिमात्र के  विभाग से

पुण्य पाप के राग विराग से

समाधि मिलने में समय अलग अलग लगता है

क्योंकि अभीप्सा में पुरुषार्थ अलग अलग लगता है

पूर्व जन्म के संस्कार हैं कारण

इस जन्म के अच्छे बुरे आचरण

फर्क अभीप्सा पर कर जाते हैं

तीव्र,मध्यम और न्यूनता का भाव भर जाते हैं।

 

हर पुरुषार्थ तीन भागों में सदा बंटा है

हर भाव तीन में सदा घटा है

इसलिए भाव- मेहनत के अनुसार सदा ही

मिला है फल उनके आधार सदा ही ।

One thought on “1.22”

  1. Gopal Kumawat says:

    स्वामिजी देश के लिये बहुत अच्छा काम कर रहे है। ओर बहुत अच्छी वेबसाईट हे। बहुत अच्छी तरीके से योग सूत्र के अनूवाद है ओर बहुत अच्छे से समझाया हुआ है।

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